logo-image

'दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा कोविड का भारतीय वेरिएंट, 17 देशों में जमाए पांव'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि भारत में पाए गए कोविड वेरिएंट का प्रसार कम से कम 17 देशों में हो चुका है.

Updated on: 29 Apr 2021, 10:08 AM

वॉशिंगटन:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि भारत में पाए गए कोविड वेरिएंट का प्रसार कम से कम 17 देशों में हो चुका है. इस डबल म्यूटेंट कोविड वेरिएंट की पहचान बी1617 के रूप में की गई है. संगठन ने मंगलवार को अपने बयान में कहा, मंगलवार को कम से कम 17 देशों से जीआईएसएआईडी ओपन-एक्सेस डेटाबेस पर अपलोड किए गए 1,200 से ज्यादा सिक्वेंस में इसके होने का पता चला था. संगठन ने महामारी पर अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में कहा, इसके ज्यादातर सिक्वेंस भारत, ब्रिटेन, अमेरिका और सिंगापुर से अपलोड किए गए थे.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने भी माना देसी कोवैक्सीन का लोहा, कोरोना के 617 वेरिएंट को बेअसर करने में है सक्षम

जीआईएसएआईडी एक जर्मन गैर लाभकारी संगठन है, जिसे साल 2016 में फ्लू जीनोम पर डेटाबेस साझा करने के लिए तैयार किया गया था. डब्ल्यूएचओ ने अपने अपडेट में कहा, दुनियाभर में पिछले लगातार नौ हफ्तों से कोरोना के मामलों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. पिछले हफ्ते दुनिया भर से करीब 57 लाख मामलों की पुष्टि हुई थी, जो पहले दर्ज हुई अधिकतम संख्या को पार कर गया है. भारत की बात करें, तो यहां पिछले हफ्ते में पूरी दुनिया के कुल मामलों का 38 प्रतिशत केस दर्ज हुआ है.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

आपको बता दें कि दुनिया में भारत इस वक्त कोरोना संक्रमण की सबसे ज्यादा मार झेल रहा है. कोविड के चलते यहां भयावह स्थिति है. दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं तो कोरोना के दैनिक मामलों में भारत हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3,79,257 नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक सबसे बड़ा आंकड़ा है. यह तीसरी बार है, जब भारत में साढ़े तीन लाख से ज्यादा मामले आए हैं. इसी के साथ देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,83,76,524 हो गई है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): Tocilizumab की बड़ी खेप भारत पहुंची, कोरोना के इलाज में होगा इस्तेमाल

भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहा है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस की वजह से 3645 मरीजों की मौत हो गई है, जो अब तक सबसे बड़ा आंकड़ा है. इन्हें मिलाकर अब कुल मौतों की संख्या 2,04,832 हो गई है. भारत में फिलहाल सक्रिय मामलों की कुल संख्या 30,84,814 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,50,86,878 है.