logo-image

बच्चा दिन भर चिपका रहता है मोबाइल से, तो ऐसे छुड़ाएं उसकी ये आदत

आजकल बच्चों को टीवी से ज्यादा मोबाइल फ़ोन से लगाव है. बचपन में ही बच्चे मोबाइल से जुड़ाव करने लगे हैं.

Updated on: 30 May 2022, 08:12 PM

New Delhi:

टेक्नोलॉजी के इस दौर में बच्चों का मोबाइल से खास लगाव हो चला है. आजकल बच्चों को टीवी से ज्यादा  मोबाइल फ़ोन से लगाव है. बचपन में ही बच्चे मोबाइल से जुड़ाव करने लगे हैं. जिसकी वजह से उनकी आखों पर असर पड़ रहा है. कोरोना काल के बाद मोबाइल फोन कई बच्चों का बेस्ट फ्रेंड बन गया है. क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी कुछ गलतियां भी बच्चों की इस बुरी आदत के लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं. अगर आपका बच्चा भी दिन भर मोबाइल में रहता है तो आइये जानते हैं उससे मोबाइल छुड़वाने के टिप्स.  

यह भी पढ़ें- दाल या सब्जी में नमक हो गया है ज्यादा, तो इन तरीकों से करें स्वाद को Balance

अचानक से ना छीनें फोन
अगर आपके बच्चे को मोबाइल फोन की आदत पड़ चुकी है, तो बच्चों से अचानक फोन छीनने के बजाए उनकी आदत को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें. आप उन्हें डांटने की बजाए उनसे प्यार से बात करें और समझाएं. 

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी
बच्चे अक्सर पेरेंट्स को कॉपी करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में सुबह उठने के बाद फोन इस्तेमाल करने से बचें और बच्चों को भी सुबह फोन यूज करने से रोकें. बच्चों के फ़ोन यूज़ करने का समय आप तय कर सकते हैं. बच्चों को प्यार से अच्छी आदतों के बारें में समझायें. 

टीवी शोज दिखाएं
बच्चों से मोबाइल की आदत छुड़वाने के लिए फोन में उनके फेवरेट टीवी शोज या कार्टून लगाने से बचें. बच्चे के पसंदीदा शो को आप टीवी पर लगाकर मोबाइल पर बच्चों की निर्भरता काफी हद तक कम कर सकते हैं.

फिजकल एक्टिविटी कराएं
बच्चों को फोन में गेम खिलाने के बजाए, उन्हें इनडोर और आउटडोर गेम खेलने को कहें. बच्चों को बाहर खिलाने के लिए मोटीवेट करें. या घर में कुछ क्रिएटिव करने को कहें. 

काम में करें व्यस्त
बच्चा जब भी आपसे मोबाइल देने की जिद करे, तो ऐसे में आप किसी बहाने से उसको काम पर लगा सकते हैं. इससे बच्चा व्यस्त हो जाएगा और कुछ देर के लिए मोबाइल को भूल जाएगा. इसके लिए आप बच्चों से आर्ट और क्राफ्ट जैसी कुछ इंटरेस्टिंग चीजें भी करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, रात को आएगी अच्छी और गहरी नींद