logo-image

दाल या सब्जी में नमक हो गया है ज्यादा, तो इन तरीकों से करें स्वाद को Balance

खाने में अगर नमक कम हो जाए तो उसका स्वाद बिगड़ जाता है और नमक ज्यादा हो जाएं तो भी खाने का स्वाद बिगड़ जाता है.

Updated on: 23 May 2022, 07:49 PM

New Delhi:

खाने में अक्सर ऐसा होता है कि कुछ बनाते बनाते नमक ज्यादा हो ही जाता है. खाने में अगर नमक कम हो जाए तो उसका स्वाद बिगड़ जाता है और नमक ज्यादा हो जाएं तो भी खाने का स्वाद बिगड़ जाता है. अक्सर आपके साथ ऐसा होता होगा कि जब आप जल्दी में खाना बना रही होती होंगी तो नमक ज्यादा अपने आप होजाता होगा क्योंकि जल्दी में नमक का अंदाजा भी इंसान नहीं लगा पाता. आज आपको बता रहे हैं कि अगर खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो आपको परेशां होने की जरूरत नहीं है आपको बीएस यहां बताए गए कुछ काम करने हैं. 

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, रात को आएगी अच्छी और गहरी नींद

सब्जी में नमक के बैलेंस करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-

ले भुना हुआ बेसन 
आपको बता दें कि अगर आपकी सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो उसे बैलेंस करने के लिए आप भुने हुए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले बेसन लें और हल्का भून लें. इसके बाद इसे सब्जी में मिक्स कर दें. इससे आपकी सब्जी में नमक बैलेंस हो जाएगा. इस ट्रिक को आप ग्रेवी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

दही का करें इस्तेमाल
आप दही का इस्तेमाल करके आसानी से नमक को बैलेंस कर सकते हैं. दही इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अपनी जरूरत के अनुसार दही (Curd) निकाल लें और फिर इसे ग्रेवी में मिक्स करके दो मिनट तक ग्रेवी को उबालें. आपकी सब्जी का स्वाद नार्मल हो जायेगा. 

उबला आलू का करें इस्तेमाल
अगर आपकी सब्जी या दाल में नमक बहुत ज्यादा पड़ गया है तो इसे ठीक करने के लिए आप उबले हुए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप सबसे पहले ग्रेवी के अनुसार उबले हुए आलू लें और इसे मैश करके सब्जी के साथ मिक्स कर दें. दाल में भी आप इस प्रोसेस को अपना सकते हैं. दाल या सब्जी में नमक तक होजायेगा. 

नींबू का रस का करें इस्तेमाल
नींबू के रस के इस्तेमाल से आप सब्जी में पड़े एक्स्ट्रा नमक बाहर निकाल सकते हैं.  अगर आपके पोहे, सूखी सब्जी, या ग्रेवी में नमक ज्यादा पड़ गया है तो ग्रेवी या सब्जी के अनुसार 2 से 3 चम्मच इसमें नींबू का रस मिक्स कर दें. नमक का स्वाद बैलेंस हो जायेगा. 

यह भी पढ़ें- अब गंजों के सर पर भी आएंगे काले और घने बाल, जानिए गंजेपन से कैसे करें बचाव