logo-image

बच्चा हर समय रहता है मोबाइल पर, तो इस तरीके से रखें उसकी आंखों का ख्याल

बच्चे पूरा दिन मोबाइल में चिपके रहते हैं. इससे उनकी आंखों में भी असर पड़ा. इसके बाद बचा हुआ समय टीवी देखने और वीडियो गेम्स खेलने में चला जाता था.

Updated on: 05 May 2022, 03:40 PM

New Delhi:

कोरोना का समय बच्चों के लिए कहीं न कहीं हानिकारक साबित भी हुआ है. बच्चे पूरा दिन मोबाइल  में चिपके रहते हैं. इससे उनकी आंखों में भी असर पड़ा. इसके बाद बचा हुआ समय टीवी देखने और वीडियो गेम्स खेलने में चला जाता था. बच्चों को अभी भी इसी की आदत लगी हुई है. आज भी कई बच्चे मोबाइल में चिपके रहते हैं. उनसे मोबाइल एक मिनट के लिए दूर होता है तो वो तहलका मचा देते हैं. ऐसे में बच्चों की हेल्थ के साथ-साथ उनकी आंखों (Eyes care) का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में इस चीज़ से दूरी बनाना है फायदेमंद, बच्चे होंगे स्वस्थ

आंखें शरीर का नाजुक हिस्सा होती हैं. ख़ास कर बच्चों की आंखों का ख्याल ज्यादा रखना चाहिए. छोटी उम्र से अगर उनकी आखों पर ध्यान न दिया जाये तो उनकी आखें कमज़ोर हो सकती हैं. अगर आपका बच्चा भी बहुत ज्यादा मोबाइल पर ध्यान देता है तो डांटने की बजाए उनकी आखों का ख्याल रखें. 

अक्षर बड़े करने के बाद पढ़ें- बच्चे अक्सर फोन या कम्प्यूटर पर स्कूल का होमवर्क करते समय छोटे-छोटे अक्षरों को आंखें गड़ाकर पढ़ते हैं. इससे अच्छा है कि उनके अक्षर बड़े कर दें और फिर पढ़ने को कहे. 

समय फिक्स करें- अगर आपका बच्चा स्क्रीन पर काफी समय बिताता है, तो ये आंखों के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक होता है. या तो बच्चों को रेंज वाली ग्लासेस लगा दें. ताकि उनकी आंखों पर असर न पड़े. या उनकी स्क्रीनिंग टाइम तय करें. 

आंखें टेस्ट कराना न भूलें- आंखों की हेल्थ को भी बच्चों के रूटीन चेकअप का हिस्सा बनाएं और समय-समय पर बच्चों की आंखों को टेस्ट कराना न भूलें. 

न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट दें- आंखों को हेल्दी रखने के लिए बच्चों को विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से पूरी डाइट दें. इसके लिए बच्चों को ह्री सब्जियां, रायता, खीरा, हर एक पौष्टिक आहार शामिल करें. 

यह भी पढ़ें- बच्चे का नहीं बढ़ रहा है वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें