logo-image

बच्चा खाना खाते वक़्त करता है हज़ार नाटक, तो ऐसे करें प्रोटीन की कमी पूरी

हमेशा मां लोगों के लिए ये एक मुश्किल काम होता है कि क्या बनाया जाए. मां बच्चे की ग्रोथ को लेकर परेशान रहती है. प्रोटीन बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है.

Updated on: 16 May 2022, 02:25 PM

New Delhi:

अक्सर बच्चे खाने पीने में नखरे दिखाते हैं. कभी कोई सब्जी नहीं खाना चाहते तो कभी दाल. इसलिए हमेशा मां लोगों के लिए ये एक मुश्किल काम होता है कि क्या बनाया जाए.  मां बच्चे की ग्रोथ को लेकर परेशान रहती है. प्रोटीन बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है. बढ़ते हुए बच्चे को प्रोटीन से भरपूर आहार जरूर देना चाहिए. आज कल की लाइफस्टाइल के चलते जरूरी है कि बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी प्रोटीन से भरपूर डाइट लें. प्रोटीन बाल, त्वचा, हड्डी, नाखून, मांसपेशिया, कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है. अगर आपका बच्चा भी दाल, सब्जी खाने में नखरे दिखाता है तो  अब आप उन्हें इनकी जगह कुछ चीज़ें बना कर खिला सकती हैं. इससे उनके शरीर में प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- ये 5 तरह की चीज़ें आपके दिल को रखेगी स्वस्थ, हार्ट अटैक का भी खतरा होगा कम

इन चीजों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन (Protein Natural Food Source)

सोयाबीन- सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. आप बच्चों को सोयबीन की सब्जी खिलाएं या फ्राइड राइस में सोयाबीन डाल कर खाएं. 

पनीर- प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप पनीर अपनी डाइट में शामिल करें. आप बच्चों को पनीर फ्राई करके और आलू के साथ दे सकते हैं. पनीर की पकोड़ी भी बना कर आप बच्चों को खिला सकती हैं. 

अंडा- अंडा शरीर में प्रोटें की कमी पूरी करता है. आप रोज़ अंडे का ऑमलेट या अंडा उबाल कर भी बच्चे को दे सकते हैं. इससे उसके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी. 

दूध- दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आपको अपनी डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए. रोज़ एक गिलास दूध भी शरीरर में प्रोटीन  की कमी को पूरा करता है. 

यह भी पढ़ें- जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो उनकी डाइट में करें ये 5 फ़ूड शामिल