News Nation Logo

बॉडी में बढ़ते हुए Cholesterol को करना है कंट्रोल, इन सिम्पटम्स पर करें गौर

कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम से आज बच्चा हो या बड़ा सब दुखी है. अगर वक्त रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं. तो, इसके सिम्पटम्स पर जरा ध्यान दें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Nov 2021, 06:52:50 AM
Symptoms of High Cholesterol

Symptoms of High Cholesterol (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

कोलेस्ट्रॉल बढ़ते ही कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं. हाई कॉलेस्ट्रॉल वो दिक्कत है जिससे ना सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि बच्चे भी परेशान है. ये खतरा भी ऐसा है कि हो जाएगा लेकिन आपको खबर भी नहीं होगी. लेकिन, अगर ये बढ़ जाता है तो इसे संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन, मुसीबत बढ़ने पर ही हमेशा इसे क्यों रोका जाए. पहले से ही अगर इस पर ध्यान देंगे तो ये कंट्रोल में आ जाएगी. इस पर कंट्रोल पाना जरूरी भी है. तो, फटाफट से देख लीजिए की इसके लक्षण क्या है. इसके साथ ही आपको कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी कुछ चीजें भी बता देंगे जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में पीएं अंजीर और दूध, होंगे कई फायदे

वैसे तो कोलेस्ट्रॉल हाई होने का रीजन ही खराब लाइफस्टाइल है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं तो जल्दी ही अलर्ट हो जाएं क्योंकि ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होने के कारण हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि आप बिना फैट वाली खाते हैं तो इससे बॉडी में आर्टरी (ARTERY) में ब्लॉकेज पैदा होता है. सबसे खास बात ये है कि इसके सीधे लक्षण दिल पर दिखाई नहीं देता है, जबकि High Cholesterol होने पर उसके सबसे पहले लक्षण पैरों पर दिखाई देने लगते हैं और ज्यादातर लोग पैरों के इन साइन्स को नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि गलत है अगर आपको कोई ऐसी दिक्कत या परेशानी नजर आ रही है तो इस पर ध्यान जरूर दें. 

वैसे इसके मेन रीजन में सबसे पहले चेस्ट पेन आता है. अगर किसी के चेस्ट पेन होता है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि आगे चलकर ये हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है. 

यह भी पढ़े : प्रदूषण से बचने के लिए इन 4 तरह की डाइट को करें फॉलो

वहीं दूसरे नंबर पर बॉडी में वीकनेस आना होता है. कई लोग जरा-सा चलने पर ही थक जाते है दौड़ना तो दूर की बात है. ऐसे में उन लोगों को इस साइन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का ही एक कारण है. ऐसे में आप डॉक्टर्स से जरूर एडवाइस लें. 

वहीं इसमें लास्ट नंबर पर पैर के नीचे के हिस्से में दर्द होना आता है. ज्यादातर लोग इसे थकान में गिनने लगते हैं. इस चीज को आम बात समझकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके लिए डॉक्टर से एडवाइस ले लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े : बच्चों को जहरीली हवा के खतरे से बचाइए, बस इन टिप्स को आजमाइए

स्किन का पीला पड़ना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का मेन रीजन है. जिसमें इंसान की स्किन पीली पड़ जाती है. कुछ लोगों को यह पीलिया का सिंप्टम लग सकता है, लेकिन उन्हें किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले डॉक्टर से अपना हेल्थ चेकअप करा लेना चाहिए और तभी कोई इलाज कराना चाहिए. 

अक्सर लोगों को दिल की धड़कनें नॉर्मल स्पीड से ना चलने की शिकायत होती है. ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का ही एक साइन होता है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. वरना आगे चलकर ये एक मुसीबत बन सकता है. 

First Published : 23 Nov 2021, 06:52:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.