logo-image

Swine Flu Symptoms: देश में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू. जानें लक्षण, कारण और बचाव

Swine Flu Symptoms: स्वाइन फ्लू एक प्रकार का वायरस है जो गाय, सूअर और मनुष्यों में पाया जाता है. यह एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है जो बहुत तेजी से फैलता है और मानव और पशुओं में संक्रमित हो सकता है

Updated on: 28 Feb 2024, 05:59 PM

New Delhi:

Swine Flu Symptoms: स्वाइन फ्लू एक प्रकार का वायरस है जो गाय, सूअर और मनुष्यों में पाया जाता है. यह एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है जो बहुत तेजी से फैलता है और मानव और पशुओं में संक्रमित हो सकता है. इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं जैसे बुखार, थकान, सिरदर्द, शिशु और थूँकना. इसका उपचार आमतौर पर आराम, प्रशासनिक दवाओं, और उपायों में शामिल होता है. स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के लिए स्वच्छता, हाथों का धोना, और मास्क पहनना जैसे उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Swine Flu: दिल्ली-NCR में स्वाइन फ्लू ने बढ़ाई टेंशन, तेजी से बढ़ रहे मामले

लक्षण: बुखार स्वाइन फ्लू का सबसे आम लक्षण है. आमतौर पर बुखार 100.4°F (38°C) या उससे अधिक होता है.  खांसी  एक सूखी खांसी हो सकती है जो कई हफ्तों तक रह सकती है. गले में खराश भी एक आम लक्षण है जो कई दिनों तक रह सकता है. नाक बहना, शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान, ठंड लगना, दस्त और उल्टी एक आम लक्षण है. 

मान लीजिए कि आपको बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, शरीर में दर्द, सिरदर्द और थकान महसूस हो रही है. ये सभी स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं. आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और परीक्षण करवाना चाहिए.

डॉक्टर नाक या गले के स्वाब से परीक्षण करके स्वाइन फ्लू का इलाज कर सकते हैं. स्वाइन फ्लू का इलाज एंटीवायरल दवाओं से किया जाता है. ये दवाएं वायरस को फैलने से रोकने में मदद करती हैं और लक्षणों को कम करती हैं.

यह खबर भी पढ़ें- UP: सड़क किनारे झाड़ियों में दिखाई दिए प्लास्टिक के थैले, खोलकर देखा तो उड़ गए होश

रोकथाम:

हाथों को बार-बार धोना: साबुन और पानी से हाथ धोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है.

खांसी या छींकते समय मुंह और नाक ढकना: खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को टिश्यू से ढकें.

बीमार लोगों से दूरी बनाना: बीमार लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.

टीकाकरण: स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए टीका उपलब्ध है.

अगर आपको स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर आपको एंटीवायरल दवाएं दे सकते हैं जो आपके लक्षणों को कम करने और वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकती हैं.