logo-image

भीषण गर्मी और लू भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, जब डाइट में शामिल करेंगे ये 4 चीज़ें

इस बार गर्मी ने मार्च अप्रैल के महीने में ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए. पारा इतना ऊपर चला गया कि लोग बाहर निकलने से घबरा रहे हैं.

Updated on: 03 May 2022, 04:04 PM

New Delhi:

मई जून की गर्मी तपाने वाली होती है. इस गर्मी में पसीना, चिपचिपाहट होने लगती है. लेकिन इस बार गर्मी ने मार्च अप्रैल के महीने में ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए. पारा इतना ऊपर चला गया कि लोग बाहर निकलने से घबरा रहे हैं. लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं. बुखार, खासी सब कुछ एक साथ हो रहा है.  गर्मी में खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे शरीर अंदर से ठंडा रहे और लू के थपेड़े शरीर को नुकसान न पहुंचा पाएं. तो चलिए ऎसी चीज़ें बताते हैं जिनको खा कर लू भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी. 

यह भी पढ़ें- प्लेट में बचे हुए अचार का ऐसे करें इस्तेमाल, गर्मी में बचे रहेंगे लू से

लू और गर्मी से कैसे बचें?

1- आम पन्ना- गर्मी में आपको लू और तेज धूप से शरीर को बचाए रखने के लिए आम का पन्ना जरूर पीना चाहिए. आम का पन्ना पीने से पाचन अच्छा रहता है और पेट को ठंडक मिलती है. आपको दिन में कम से कम 2 बार कच्चे आम का पन्ना पीना चाहिए. गर्मी में इससे आपको राहत मिलेगी. 

2- छाछ और लस्सी- गर्मी से राहत पाने के लिए आप लस्सी और छांछ पी सकते हैं. इससे आपको पेट में ठंडक पहुंचेगी. दिन की शुरुआत आप चाय की जगह छाछ का सेवन कर सकते हैं.  साथ ही आप दही का सेवन भी कर सकते हैं. खाने के बाद दही पेट को फायदा पहुँचाती है. 

3- बेल का शर्बत- गर्मियों में खासतौर से आपको बेल का शर्बत पीना चाहिए. इससे शरीर ठंडा रहता है और पाचनतंत्र एकदम अच्छी तरह काम करता है.

4- नींबू पानी- गर्मी आते ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में आपको रोजाना नींबू पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर ठंडा रहता है. नींबू पानी पीकर गर्मी में पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में शरीर की एनर्जी हो गई है कम, तो सुफुर्ति के लिए पीएं ये 3 कूलिंग ड्रिंक्स