logo-image

Sugar Effects: चीनी खाने से बच्चों पर पड़ते हैं जहरीले प्रभाव, कैसे करें कंट्रोल?

बच्चे अगर चीनी को ज्यादा खाते हैं तो मोटापा, वजन बढ़ना और मुंहासे हो सकते हैं और उन्हें टाइप 2 मधुमेह होने का अधिक खतरा भी होगा.

Updated on: 13 Mar 2023, 11:56 AM

नई दिल्ली:

बच्चे जब माता-पिता से चॉकलेट, कैंडी या मिठाई की मांग करते हैं तो उन्हें 'ना' कहना हमेशा एक मुश्किल काम होता है. माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि चीनी सिर्फ केक या कैंडी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह विभिन्न प्रकार के प्रोसेस्ड फूड में भी पाया जाता है, जिसके बच्चे बड़े फैन होते हैं. कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाभाविक रूप से चीनी होती है, लेकिन अतिरिक्त चीनी भोजन बनाने के दौरान डाली जाती हैं. जब बच्चे का पेट चीनी से भर जाता है, तो उसके बढ़ते शरीर की जरूरतों के लिए आवश्यक अन्य पोषण के लिए बहुत कम जगह बची होती है, जैसे कि सब्जियां, फल, कम वसा वाले डेयरी, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज.

कैसे चीनी बच्चों के लिए जहरीली है?
चीनी अगर कम मात्रा में दी जाती है, तो बच्चों के लिए हानिकारक नहीं है. वहीं, बच्चे अगर चीनी को ज्यादा खाते हैं तो मोटापा, वजन बढ़ना और मुंहासे हो सकते हैं और उन्हें टाइप 2 मधुमेह होने का अधिक खतरा भी होगा. यह समग्र विकास को प्रभावित करने वाली कई अन्य चिकित्सीय स्थितियों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से बहुत अधिक चीनी खाना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

चीनी से वजन बढ़ सकता है. चीनी युक्त पेय, जैसे डिब्बाबंद रस और सोडा, फ्रुक्टोज में उच्च होते हैं. जानवरों पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि फ्रुक्टोज (एक प्रकार की साधारण चीनी) का सेवन करने से आपकी भूख और खाने की इच्छा बढ़ जाती है. लेप्टिन एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जो भूख को नियंत्रित करता है और आपके शरीर को संकेत देता है कि कब खाना बंद करना है.

एक बच्चा जो मीठे पेय पदार्थों के जरिए बहुत अधिक चीनी का सेवन करता है, उसके आंत में चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है, जो मोटे पेट और मधुमेह और हृदय रोग जैसी कुछ स्थितियों से जुड़ी होती है. ऐसे और कारण हैं जो बताते हैं कि अधिक चीन और मधुमेह से सूजन के साथ-साथ हाई ट्राइग्लिसराइड्स और रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Dry Fruits in Summer: गर्मियों में इस तरह से खाएं ड्राई फ्रूट्स नहीं होगा नुकसान

अतिरिक्त चीनी अवसाद का कारण बन सकती है
यदि आपका बच्चा अतिरिक्त चीनी और प्रोसेस्ड भोजन में उच्च आहार का सेवन कर रहा है, तो इससे मूड और भावनात्मक असामान्यताएं हो सकती हैं और साथ ही अवसाद होने का खतरा भी बढ़ सकता है.

8,000 वयस्कों (Adults) पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 67 ग्राम से अधिक चीनी का सेवन करते हैं, उनमें अवसाद विकसित होने की संभावना 23% अधिक होती है. इसके अलावा, जो लोग अधिक चीनी का सेवन करते हैं, उन्हें गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (फैटी लीवर) हो सकता है. 

अधिक मात्रा में चीनी खाने से कुछ प्रकार के कैंसर की संभावना भी बढ़ सकती है. बहुत अधिक चीनी खाने से बच्चों के दांतों में कैविटी हो सकती है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्च चीनी से डिमेंशिया (दिमाग बिगड़ना) का खतरा बढ़ सकता है.

शुगर के सेवन को कैसे कंट्रोल करें?
बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन से निपटने के दौरान, उनके माता-पिता को अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत है और उन्हें यह देखना चाहिए कि उनके बच्चे अपने घरों के बाहर क्या खा रहे हैं, खासकर जब वे अपने स्कूलों में और अपने दोस्तों के साथ हैं. प्रोसेस्ड फूड का सेवन सीमित करें और इसके बजाय ताजा और घर का बना खाना खाएं. अपने बच्चों को किसी भी प्रकार का पैक्ड भोजन परोसते समय सामग्री चार्ट और अन्य विवरण (पैकेजिंग के पीछे पाया जाता है) पढ़ें.