logo-image

Dry Fruits in Summer: गर्मियों में इस तरह से खाएं ड्राई फ्रूट्स नहीं होगा नुकसान

सूखे मेवे शरीर में काफी गर्मी पैदा करते हैं इसलिए गर्मी के दिनों में इनका सेवन नहीं करना चाहिए. इन्हें सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाया जाता है

Updated on: 11 Mar 2023, 09:15 AM

नई दिल्ली:

आपने शायद बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है, अगर मेवा का सेवन सही तरीके से किया जाए तो इसे गर्मियों में आराम से खाया जा सकता है.आइए हम आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में सूखे मेवों का सेवन करने का सही तरीका क्या है? सूखे मेवे शरीर में काफी गर्मी पैदा करते हैं इसलिए गर्मी के दिनों में इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

सूखे मेवे और गर्मी का मौसम
ड्राई फ्रूट्स को सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में ये आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं. इसलिए लोग इन्हें खाने से बचते हैं क्योंकि इनसे मुंहासे और रैशेज हो सकते हैं.

गुड फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर ये पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. लेकिन फिर भी आपने लोगों को बादाम, काजू, खजूर, पिस्ता और अखरोट का सेवन सावधानी से करते हुए सुना होगा. तो आखिर इसके पीछे क्या वजह है?

यह भी पढ़ें: H3N2 Influenza से भारत में दो की मौत, वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही 10 बातें

पित्त प्रवृति के लोगों को गर्मियों में सूखे मेवे नहीं खाने चाहिए
आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में तीन प्रकार के दोष होते हैं- वात, पित्त और कफ. स्वस्थ शरीर के लिए इन तीनों दोषों का संतुलित होना आवश्यक है. जो लोग पित्त प्रकार के होते हैं उनके शरीर का तापमान थोड़ा अधिक हो सकता है और उनके हाथ और पैर गर्म हो सकते हैं.

द कम्पलीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज किताब में वसंत लाड बताते हैं कि 'अखरोट और बादाम शरीर में पित्त दोष को बढ़ाते हैं.'

तो क्या इसका मतलब है कि हमें गर्मियों में नट्स बिल्कुल नहीं खाने चाहिए?
चूंकि सूखे मेवे प्राकृतिक रूप से गर्म होते हैं, इसलिए हमें इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. हालांकि, इसका मतलब नहीं है कि हमें उन्हें खाना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इनमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. वे प्रोटीन और स्वस्थ न्यूट्रिएंट्स में उच्च हैं. न्यूट्रिशन जर्नल के अनुसार, प्रतिदिन पांच भीगे हुए बादाम या चार से पांच काजू खाने की सलाह दी जाती है. आपको इनका सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए.

गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का ये है सही तरीका:

1. गर्मियों में अखरोट
अखरोट में उच्च मात्रा में आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. गर्मियों में इन्हें रात भर भिगोकर ही खाना चाहिए.

2. गर्मियों में अंजीर
ऐसा माना जाता है कि अंजीर को केवल सर्दियों में ही खाया जा सकता है क्योंकि इसकी तासीर बेहद गर्म होती है. गर्मियों में आप दिन में दो अंजीर का सेवन कर सकते हैं, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.

3. गर्मियों में बादाम
गर्मियों में शरीर की गर्मी से बचने के लिए सूखे मेवों को रातभर के लिए भिगो दें. बादाम को पहले बिना भिगोए खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे पिंपल्स और बवासीर जैसी अन्य स्थितियां हो सकती हैं. इसलिए इन्हें गर्मियों में भिगो दें और 4-5 बादाम पूरे दिन के लिए पर्याप्त होंगे.

4. गर्मियों में किशमिश
किशमिश आपके लिए बेहद सेहतमंद है. हालांकि, ये शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है इसलिए गर्मियों में हमेशा रात भर भीगी हुई किशमिश का सेवन करें.