logo-image

चाय के शौकीनों के लिए दमदार चाय की रेसिपी, ये चाय बना देगी आपका दिन

भारतीयों और चाय के साथ उनके प्रेम संबंध को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. परिस्थिति कैसी भी हो, कड़क चाय की एक गर्म प्याली सब कुछ ठीक कर देती है. चाय की एक अच्छी प्याली, चाहे वह सुबह हो या शाम, आपके दिन को रोशन कर सकती है .

Updated on: 13 Oct 2021, 06:13 PM

New Delhi:

भारतीयों और चाय के साथ उनके प्रेम संबंध को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. परिस्थिति कैसी भी हो, कड़क चाय की एक गर्म प्याली सब कुछ ठीक कर देती है. चाय की एक अच्छी प्याली, चाहे वह सुबह हो या शाम, आपके दिन को रोशन कर सकती है और खराब होने पर इसे पलट भी सकती है. भले ही हम इसे हर दिन बना सकते हैं, लेकिन चाय, चीनी, मसाला, दूध और अदरक के सही संतुलन में महारथ हासिल करने के लिए बहुत अभ्यास करना पड़ सकता है. लेकिन चिंता न करें, अगर आप भी अपनी चाय में वह सही स्वाद लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां हम आपके लिए अद्रक वाली चाय की एक लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं. 

यह भी पढ़े- बच्चों को करना हैं खुश तो बनाये ये इंस्टेंट अप्पे

अदरक वाली कड़क चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी लें और उसमें उबाल आने दें. इसमें चाय की पत्ती और चीनी डालें और फिर से मिला दें. अब उबाल आने पर इसमें पिसा हुआ अदरक डाले ध्यान रहे अदरक सही से पिसा हो, पिसी हुई इलाइची डालें और स्वाद आने दें, अच्छे से घोटिये. इसके बाद दूध डालें और मिलाएँ. इसे धीमी से मध्यम आँच पर रखें ताकि यह अच्छी तरह उबल जाए. हो जाने के बाद, चाय को एक कप में छान लें और आनंद लें.

फायदें- 
अदरक वाली चाय पीने से कई फायदे है. अदरक और काली मिर्च जैसे मजबूत मसाले पाचन एंजाइमों के उत्पादन में सहायता कर सकते हैं जो उत्प्रेरक के रूप में काम  करता है. पाचन को तेज करता हैं. हमारी चाय ज़ुखाम और शरीर के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है.