logo-image

Omicron के लिए फाइजर के मुकाबले स्पुतनिक V दोगुना असरदार, शोध में खुलासा

अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ स्पुतनिक वी के टीके लगाए गए लोगों के रक्त सीरम में फाइजर की तुलना में दोगुना एंटीबॉडी देता है.

Updated on: 21 Jan 2022, 11:15 AM

highlights

  • स्पुतनिक के टीके लगाए गए लोगों के रक्त सीरम में ज्यादा प्रभावकारी
  • अलग-अलग टीके प्राप्त करने वाले लोगों के रक्त सीरम की तुलना की गई
  • स्पुतनिक के साथ टीकाकरण करने वाले 74.2% लोगों में ज्यादा असरदार

दिल्ली:

Antibodies against Omicron: स्पुतनिक वैक्सीन की दो डोज फाइजर की तुलना में ओमिक्रॉन के खिलाफ दो गुना एंटीबॉडी देता है. एक स्टडी में ये खुलासा हुआ है. इसमें पाया गया है कि स्पुतनिक वी की दो डोज फाइजर वैक्सीन की तुलना में वायरस को दो गुना ज्यादा बेअसर करती है. गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी और द रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह स्टडी इटालियन स्पैलानज़ानी इंस्टीट्यूट में वैक्सीन लगाए गए ऐसे लोगों पर की गई जिन्हें स्पुतनिक वी और फाइजर के डोज दिए गए थे. संयुक्त रूसी-इतालवी अध्ययन ने अलग-अलग टीके प्राप्त करने वाले लोगों के रक्त सीरम की तुलना की है. इस अध्ययन में 51 लोगों को स्पुतनिक वी का टीका लगाया गया और 17 को फाइजर वैक्सीन के दो टीके लगाए. 

यह भी पढ़ें : 5 साल तक के बच्चों को एंटीवायरल-मास्क से छूट, केंद्र की नई गाइडलाइन

अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ स्पुतनिक वी के टीके लगाए गए लोगों के रक्त सीरम में फाइजर की तुलना में दोगुना एंटीबॉडी देता है. इस शोध में पाया गया है कि स्पुतनिक वी की दो डोज फाइजर वैक्सीन की तुलना में वायरस को दो गुना ज्यादा तरीके से बेअसर करती है.गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी और द रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह स्टडी इटालियन स्पैलानज़ानी इंस्टीट्यूट में वैक्सीन लगाए गए ऐसे लोगों पर की गई जिन्हें स्पुतनिक वी और फाइजर के डोज दिए गए थे. शोधकर्ताओं ने कहा कि एक टीके की दूसरी खुराक के तीन से छह महीने बाद लिए गए नमूनों से पता चला है कि स्पुतनिक वी की दो खुराक प्राप्त करने वालों में एंटीबॉडी का स्तर फाइजर के टीकाकरण की तुलना में ओमीक्रॉन के प्रति अधिक प्रतिरोधी था. इसमें 51 लोगों को स्पुतनिक वी और 17 को फाइजर वैक्सीन के दो डोज के बाद टीका लगाया गया था. आज तीसरे बूस्टर टीकाकरण की आवश्यकता स्पष्ट है. यह 19 जनवरी को प्रकाशित प्रारंभिक अध्ययन में कहा गया है.

74.2% लोगों में देखा गया कारगर

अध्ययन में कहा गया है कि स्पुतनिक के साथ टीकाकरण करने वाले 74.2% लोगों के रक्त सीरम में ओमीक्रॉन एंटीबॉडी का पता चला था और 56.9% लोगों ने फाइजर और बायोएनटेक के साथ टीकाकरण किया था. स्पुतनिक वी के विकासकर्ता गमलेया इंस्टीट्यूट द्वारा पहले किए गए एक प्रारंभिक अध्ययन से पता चला है कि स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के बूस्टर डोज ने अकेले दो-खुराक वाले स्पुतनिक वी वैक्सीन की तुलना में ओमीक्रॉन के खिलाफ एक मजबूत एंटीबॉडी रिस्पॉन्स प्रदान की. नए वेरिएंट Omicron से पश्चिमी यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका पूरी तरह से प्रभावित है जहां तेजी से मामले बढ़े हैं. रूस में भी दिनोंदिन केस बढ़ते जा रहे हैं.