News Nation Logo
Banner

सर्दियों में कमर दर्द से राहत दिलाएंगे सोंठ के लड्डू

सोंठ ( sonth )के लड्डू न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कमर दर्द( back pain ),गले की खराश( cough) जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Dec 2021, 03:03:49 PM
sonth

सर्दियों में कमर दर्द से राहत दिलाएंगे सोंठ के लड्डू (Photo Credit: archana's kitchen)

New Delhi:  

अक्सर कमर दर्द, पैर में दर्द, या कंधे खबर मिलती है. अक्सर शरीर में दर्द, गले में खराश, खांसी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ठंड में कुछ लड्डू को खाने से पाकी इम्युनिटी और आपके शरीर का सारा दर्द गायब हो जायेगा. कुछ ऐसे लड्डू जिसे आप जब भी आपकी कमर में दर्द हो आप खा सकते हैं. सोंठ का नाम तो आपने सुन यही होगा. सोंठ के लड्डू काफी ज्यादा फेमस सर्दियों में हो जाते हैं क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है. जो शरीर गर्म रखती है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग इसका इस्तेमाल चाय या लड्डू बनाने में करते हैं. सोंठ के लड्डू न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कमर दर्द, गले की खराश जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करते हैं. सेहत के लिए इसके अनगिनत फायदों की वजह से लोग बदलते मौसम में इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाते हैं.

यह भी पढ़ें- लौंग का दूध करेगा Mental Stress को दूर, होंगे बहुत फायदे

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए -

-सोंठ पाउडर - 25 ग्राम
-गुड़ - 250 ग्राम
-सूखा नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ
-गेहूं का आटा- 2 /3  कप 
-देसी घी - 125 ग्राम
-बादाम - 35 ग्राम
-गोंद - 50 ग्राम
-पिस्ते कटे हुए - 12

सोंठ के लड्डू बनाने की रेसिपी-

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काटने के बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. देसी घी को गर्म करें. इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लें. जब गोंड फूल जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें. अब बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन होने तक ब्राउन कर लें. जब आटा भून जाने पर इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें.

अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें. अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल लें. गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लें. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसके लड्डू बांध लें. इन लड्डुओं को ठना होने रख दें जब ये अच्छी तरह बंध जाए तो इससे लड्डू बना कर प्लेट पर सर्वे करें. 

यह भी पढ़ें- ठंड में Ajwain और Methi का सेवन कर सकता है ये चमत्कार

First Published : 24 Dec 2021, 03:03:49 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.