News Nation Logo

कहीं आप तो नहीं खा रहे चमकदार फल-सब्जियां, हो जाएगा ये बड़ा नुकसान

बाजारों में पॉलिश किए गए चमचमाते दिखने वाले फल और सब्जियां कई तरह की बीमारियों को दावत दे सकते हैं. फलों और सब्जियों को घिसकर उस पर लगी पॉलिश उतारने के विडियो आपने देखे होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 11 Nov 2021, 06:02:25 PM
vege

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बाजारों में खूबसूरत दिखने वाली सब्जी हैं जहर सामान 
  • पॅालिस लगी सब्जी खाने से लोगों में बढ़ रही डायबिटीज
  •  चमकदार फल-सब्जी खाने से होती हैं ये बड़ी बीमारी 

नई दिल्ली :

बाजारों में पॉलिश किए गए चमचमाते दिखने वाले फल और सब्जियां कई तरह की बीमारियों को दावत दे सकते हैं. फलों और सब्जियों को घिसकर उस पर लगी पॉलिश उतारने के विडियो आपने देखे होंगे. पर शायद ही कभी ये सोचा होगा कि ये पॉलिश आपको जीवनभर के लिए न सिर्फ डाइबिटीज का मरीज बना सकती है, बल्कि मधुमेह समेत आधा दर्जन बीमारियों को दावत दे सकती हैं. एक्सपर्ट डॉ. विभू साहनी बताते हैं, “फल, सब्जियां और चावलों की चिकनाहट बढ़ाने के लिए पॉलिश चढ़ाई जाती है. यह पॉलिश पैंक्रियाज में बीटा सेल्स को नुकसान पहुंचाती है. इससे बीटा सेल्स से निकलने वाला इंसुलिन धीरे-धीरे कम होता जाता है. जिससे धीरे-धीरे शरीर में डाइबिटीज पनपने लगती है. आपको न सिर्फ शहर में बल्कि कस्बों में दर्जनों ऐसी दुकानें मिल जाएंगी, जिन पर चमचमाते फल दूर से ग्राहकों को लुभाते हैं.

यह भी पढें :आप भी जीतना चाहते हैं 40 लाख, RBI दे रहा है ये मौका

बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा
पेट रोग विषेशज्ञ डॉ. अनुज शर्मा बताते हैं, “सप्ताह में दो दिन भी पॉलिश वाले चावल खाने से टाइप टू डाइबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. शहर में कई स्थानों पर फलों और सब्जियों को रंगने के अलग-अलग ठिकाने हैं. फल व्यापारी सू़त्र बताते हैं कि NCR में दर्जनों ऐसे स्थान हैं, जहां फलों व सब्जियों पर पॉलिश चढ़ाने का काम किया जाता है. बताया जाता है कि पॅालिस चढ़ाने से फलों व सब्जियों की कीमत बढ़ जाती है. वो आगे बताते हैं कि फलों या सब्जियों पर पॉलिश लगाना फायदे का सौदा होता है. पॉलिश लगे फलों को जहां एक ओर ग्राहक पसंद करता है, दूसरी ओर उसकी कीमत भी ज्यादा होती है. साथ ही काफी दिनों तक रखने पर भी वह सूखता नहीं है. इसलिए ज्यादातर व्यापारी फलों और सब्जियों पर पॉलिश चढ़वाकर बेचना पसंद करते हैं.

क्यों चढ़ाई जाती है पॅालिस 
डॉक्टर्स बताते हैं कि पॉलिश का इस्तेमाल गैर मौसमी फलों पर ज्यादा किया जाता है. बेहतर होगा कि सीजनल फल और सब्जियां ही खाएं. साथ ही उन फलों और सब्जियों पर भी पॉलिश ज्यादा लगाई जाती है, जो दूसरे राज्यों अथवा दूर शहरों से आते हैं, क्योंकि पॉलिश लगी होने के चलते उनकी चमक नहीं जाती. इसलिए अपने इलाके में पैदा होने वाले फलों को खाएं. पेट रोग विषेशज्ञ डॉ. पुलकित बताते हैं, “अगर डाइबिटीज है तो वॉलफ्रेम सिंड्रोम की जांच अवश्य कराएं. यह डाइबिटीज का ही एक प्रकार है, जिसकी वजह से बच्चे शारीरिक अक्षम हो जाते हैं. इससे बच्चों की आंखों की न सिर्फ रोशनी जा सकती है, बल्कि वे बहरे भी हो सकते हैं. ये सभी बीमारियां फलो व सब्जी पर चढ़ी पॅालिस की वजह से ही पनपती है.

First Published : 11 Nov 2021, 06:02:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.