logo-image

आपकी ये कुछ आदतें ख़राब कर सकती हैं आपकी किडनी, जानें आगे

आजकल के खान पान के तरीके से और लाइफस्टाइल जीने के तरीके से लोगों को हार्ट, किडनी, और सांस से जुड़ी कई बीमरियां हो रही है.

Updated on: 02 Jun 2022, 10:18 AM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल में फिट रहना बहुत ज़रूरी है. आजकल के खान पान के तरीके से और लाइफस्टाइल जीने के तरीके से लोगों को हार्ट, किडनी, और सांस से जुड़ी कई बीमरियां हो रही है. साथ ही फिट रहने के लिए आपकी दोनों कि़डनी का भी स्वस्थ होना जरूरी है. किडनी खून से खराब चीजों को बाहर निकालती है. किडनी पानी और दूसरी अशुद्धियों को फिल्टर करने का काम करती हैं. कई बार हमारी कुछ आदतों से किडनी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन अक्सर लोग उन आदतों को पहचान नहीं पाते. तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारें में. 

यह भी पढ़ें- मानसिक थकान से पाना है छुटकार तो थोड़ा रोना होगा बेहतर, जानें आगे

इन आदतों से खराब हो सकती है किडनी

1- कम पानी पीना- जो लोग कम पानी पीते हैं उनकी किडनी को ज्यादा नुकसान होने का खतरा रहता है. कम पानी पीने से किडनी को फिल्‍टर करने में ज्यादा तनाव महसूस होता है. इससे किडनी में संक्रमण होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है. जो लोग पानी कम पीते हैं उनमे किडनी स्टोन का खतरा रहता है. 

2- स्मोकिंग करना- जो लोग स्‍मोकिंग ज्यादा करते हैं उनके फेफड़ों और किडनियों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. स्मोक से ज्यादा किडनी ख़राब होती है. 

3- टॉयलेट को रोकना- कुछ लोगों को आदत होती है वो टॉयलेट को ज्यादा देर तक रोककर रखते हैं. ऐसा करना आपकी किडनी को इन्फेक्टेड कर सकता है. किडनी इस तरीके से जल्दी ख़राब हो सकती है और काम करना बंद कर सकती है. 

4- ज्यादा नमक खाना- जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्या का खतरा रहता है. हमारे खाने से लिया गया 90 प्रतिशत सोडियम गुर्दों के जरिए मेटाबोलाइज़्ड होता है. 

5- ज्यादा पेनकिलर खाना- कुछ लोग बहुत ज्यादा दर्द वाली दवाएं खाते हैं. इसलिए दर्द में ज्यादा पैन किल्लर खाने से बचे. ये दवा आपको और आपकी किडनी को अंदर से कमज़ोर करती है.

यह भी पढ़ें- शरीर के इस अंग में इस चीज़ को लपेटने से थकान होगी दूर, जोड़ों का दर्द होगा गायब