logo-image

Smoking Diseases: सिगरेट के सिर्फ एक कश से आवाज खो बैठा शख्स, डॉक्टरों ने बताई ये बड़ी वजह

Smoking : तंबाकू और धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है. इस लेकर सरकारी की ओर से जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाता है. टीवी और रेडियो के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाता है.

Updated on: 04 Mar 2023, 06:51 PM

नई दिल्ली:

Smoking : तंबाकू और धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है. इस लेकर सरकारी की ओर से जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाता है. टीवी और रेडियो के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाता है. इसके बाद भी अधिकांश लोग तंबाकू और धूम्रपान की लत नहीं छोड़ रहे हैं, जिससे उनको खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इस बीच एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. सिगरेट का एक कश लगाते ही युवक की आवाज चली गई. आइये जानते हैं कि ये पूरा मामला क्या है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अज्ञात लोगों ने मवेशी चरा रहे एक युवक को सिगरेट दी. जैसे ही उस युवक ने सिगरेट का एक कश लगाया, वैसे ही उसकी आवाज चली गई है. गुजरात के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है. सिगरेट पीने के बाद युवक के गूंगे होने को लेकर धूम्रपान करने वाले लोग दहशत में हैं. इसे लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप काफी समय से धूम्रपान कर रहे हैं तो आपका गला खराब हो सकता है. हालांकि, एक सिगरेट इस तरह आवाज को हानि नहीं पहुंचाती है. इसके अन्य कारण हैं, लेकिन इसका प्रभाव लैरिंक्स (स्वरयंत्र) पर देखने को नहीं मिला है. 

यह भी पढ़ें : Rajasthan: केंद्रीय मंत्री ने सीएम गहलोत पर ठोका मानहानि का केस, मिला ये जवाब

आपको बता दें कि 2020 में धूम्रपान और आवाज के बीच संबंध की पहचान पर एक अध्ययन किया गया था. इस शोध में पता चला कि अगर आप अधिक सिगरेट पीते हैं तो वोकल कॉर्ड न्यूकोसा को सुखा देता है. साथ ही वोकल कॉर्ड में अधिक धूम्रपान से सूजन भी हो सकती है, जिससे थूंक, खांसी और वोकल कॉर्ड में जलन महसूस होने लगती है. इससे आपकी आवाज भी बदलत जाती है. इसे लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक धूम्रपान करने से वोकल कॉर्ड्स का वेट भी बढ़ जाता है, जिससे फंडामेंटल फ्रीक्वेंसी भी कम हो जाती है.