logo-image

ऑफिस में काम के बीच आती है नींद, तो इन तरीकों से भगा सकते हैं खुद की नींद

खान पान की वजह से लोगों में पोषक तत्व की कमी होती है. काम का प्रेशर होने के कारण ज्यादातर लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हर वक़्त वो थका हुआ और लो महसूस करते हैं.

Updated on: 23 Apr 2022, 05:03 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते हर कोई थका और प्रेशर में होता है. खान पान की वजह से लोगों में पोषक तत्व की कमी होती है. काम का प्रेशर होने के कारण ज्यादातर लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हर वक़्त वो थका हुआ और लो महसूस करते हैं. दिन हो या रात हो, नींद सही तरीके से लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि नींद पूरी ना मिलने पर हमारे शरीर के कई सिस्टम अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं. कई ऐसे लोग हैं जिनको ऑफिस में काम करते वक़्त झपकी आ जाती है. तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिनको ध्यान में रख कर आपको ऑफिस में दोपहर की झपकी नहीं आएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- दांतों की कोई समस्या हो, इस तरीके से मिलेगा छुटकारा, नहीं होगी Cavity

वाक करें - जैसे ही आपको नींद आने लगे. वैसे ही आप 10 मिनट की एक वॉक ज़रूर लें. इससे आपको एनर्जी मिलेगी. जब भी आपको ऑफिस में नींद आए, पहले वाक करें फिर जा कर चाय या कॉफ़ी पीकर आएं. इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे. 

आंखों को दे आराम- आप  पूरा समय स्क्रीन पर काम करते रहते हैं. इस दौरान आपकी आंखों पर बहुत प्रेशर पड़ता है. इसलिए जब भी आए तो स्क्रीन के सामने से हट जायें. और कहीं और जाकर वाक करें या बैठ जाएं. इससे आपकी आखों  पर असर नहीं पड़ेगा. 

हेल्दी स्नैक का करें सेवन- अगर आपको नींद आ रही है और साथ ही साथ थकान भी हो रही है तो आप एनर्जी के लिए कोई हाई प्रोटीन स्नेक खा सकते हैं. यह आपकी नींद की समस्या को दूर करेगा.

बात करें- अगर आपको ज्यादा नींद आ रही है तो अपना ध्यान हटाने के लिए आप किसी से बात कर सकते हैं. इससे आपकी नींद टूट जाएगी. और आप  करेंगे. 

रोशनी बढ़ाए - ऑफिस में नींद अगर आ रही है तो हो सकता है कि वहाँ की लाइट कम हो जाकर रौशनी में बैठे या रौशनी में बैठकर आगे से काम करें. इससे आपको नींद कम आएगी. 

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों परवल का नाम जोड़ा जाता है मौत से ? जानिए ये है कनेक्शन