logo-image

दांतों की कोई समस्या हो, इस तरीके से मिलेगा छुटकारा, नहीं होगी Cavity

किसी के दांतों में दर्द है तो किसी के दानतों में कैविटी की समस्या है. रोज़ मर्रा की जिंदगी में दांतों पर ध्यान बड़ी मुश्किल से दिया जाता है.

Updated on: 23 Apr 2022, 04:54 PM

New Delhi:

आजकल लोगों में दांतों की समस्या कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है. किसी के दांतों में दर्द है तो किसी के दानतों में कैविटी की समस्या है. रोज़ मर्रा की जिंदगी में दांतों पर ध्यान बड़ी मुश्किल से दिया जाता है.  हम ये भूल जाते हैं कि दांतों की समस्या सबसे मुश्किल समस्या होती है क्योंकि जब दानतों में दर्द महसूस होता है तो उससे सर और आखों में दर्द होता है. कैविटी के दौरान दांत में दर्द, सूजन आदि की समस्या रहती है. यह समस्या बच्चों को भी हो जाती है. अगर आपको कैविटी की समस्या है तो पहले आज आपको बताते हैं कि अगर आपके या बच्चों के दांतों में दांतों में कैविटी की  समस्या हो रही है तो उसे ठीक कैसे किया जाये. 

यह भी पढ़ें- जल्दी घटाना है वजन, तो पानी का इस तरीके से करें इस्तेमाल

दो टाइम ब्रश जरूर करें- हम सभी सुबह के समय ब्रश तो करते ही हैं. साथ ही साथ हमें रात में सोने से पहले भी ब्रश करना चाहिए. ध्यान रहे रात में खान अखने के बाद ब्रश जरूर के. इससे रात में दांतों में लगने वाले बैक्टीरिया पनप नहीं पाते. 

दांतों के बीच की सफाई- कई बार खाने पीने की वजह से चीजे हमारे दांतो के बीच में ही रह जाती है जो बाद में कैविटी बनती है लेकिन दातों  के बीच फंसे खाने को हटाने के लिए ज्यादातर लोग टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं. दांतों के बीच की सफाई करने के लिए इंटरडेंटल क्लीनर ले सकते हैं या हलके गुनगुने पानी से कुल्ला कर सकते हैं. 

हेल्दी फूड का सेवन -अगर आप चाहती है कि आपके दांतों में कैविटी ना हो तो आपको अपने खान-पान का ख्याल रखना होगा. बर्गर, चॉकलेट , कोल्डड्रिंक जैसी चीज़ों का सेवन कम करें. 

 माउथ क्लीनर का इस्तेमाल- दांतों की कोई भी समस्या हो सबसे पहले क्लीनर से ही मुंह को साफ़ करें. कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आप माउथ क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली सरकार ने जारी की स्कूल के लिए कोविड -19 SOP, क्या फिर दुबारा बंद होंगे स्कूल ?