logo-image

Oversleeping Side Effects: ज्यादा सोना है बॉडी के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों को देता है दावत

आज के टाइम पर देर तक सोने की आदत (oversleeping side effects) कॉमन हो गई है. लोगों को जल्दी नींद नहीं आती. जिसकी वजह से वो देर तक सोते रहते हैं. लेकिन, जरूरत से ज्यादा सोना (side effects of oversleeping) बॉडी के लिए नकसानदायक होता है.

Updated on: 13 Feb 2022, 03:39 PM

नई दिल्ली:

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए भरपूर खाने के साथ-साथ सोना भी बहुत जरूरी होता है. अगर नींद पूरी न हो तो, पूरा दिन बेकार हो जाता है. आलस छा जाता है. जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. वैसे तो आज के टाइम पर ये बात (oversleeping side effects) कॉमन हो गई है. लोगों को जल्दी नींद नहीं आती. स्मार्टफोन और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को नींद ना आने की प्रॉब्लम रहने लगी है. लेकिन, क्या आपने सुना है कि जरूरत से ज्यादा सोना (side effects of oversleeping in hindi) भी बॉडी के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है. तो, चलिए बताते हैं इससे होने वाले नुकसानों (bad effects of oversleeping) के बारे में. 

यह भी पढ़े : Happy Kiss Day 2022: Stress करना हो कम और मूड करना हो अच्छा, जानें Kiss करने के ये फायदे

सिर दर्द की प्रॉब्लम
जरूरत से ज्यादा सोने से लोगों पर बुरा असर पड़ता है. जब भी हम 7 से 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो अक्सर सिर दर्द (headache) होने लगता है. देर तक सोने की वजह से भूख और प्यास भी लग जाती है. इसलिए कोशिश करें कि 8 घंटे से ज्यादा ना सोएं.

डिप्रेशन
ज्यादा देर तक सोने से डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं. दिन में ज्यादा सोने की वजह से किसी भी काम पर ठीक से ध्यान नहीं लग पाता है.  इससे आपके दिमाग यानी ब्रेन के काम करने के तरीके को नुकसान पहुंच सकता है. जो डिप्रेशन जैसे खतरों को और बढ़ा सकता (depression) है.

यह भी पढ़े : Oral Cancer Symptoms: मुंह का कैंसर है बेहद खतरनाक, इन Symptoms से होती है इसकी शुरुआत

थकान होना 
बहुत ज्यादा देर तक सोने से इंसान को थकान फील होने लगती है. इससे आपको हर टाइम सोए रहने का मन करेगा और इसी वजह से थकान फील होगी. ये बॉडी क्लॉक बिगड़कर सोने और जागने के Biological Clock को (tiredness) खराब कर देता है.  

पीठ दर्द की प्रॉब्लम 
ज्यादा सोने से आपको पीठ दर्द की प्रॉब्लम भी हो सकती है. बता दें कि ज्यादा देर तक सोने से पीठ की मसल्स पर दबाव बढ़ता है. कभी-कभी गलत पोजीशन पर लंबे टाइम तक सोने पर पीठ दर्द की प्रॉब्लम बहुत बढ़ सकती है. इसलिए लंबे वक्त तक एक पोजीशन में सोना नुकसानदायक (back pain) हो सकता है.