News Nation Logo
Banner

जानकर अंडे के नुकसान, खिसक जाएगी पैरों तले जमीन

ये तो हमेशा सुना जाता है कि अंडा हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर प्रोटीन होते हैं. इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है. खास तौर से जिम जाने वाले लोग अंडे के बेनिफिट्स बखूबी जानते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 09 Sep 2021, 04:17:27 PM
Eggs

Eggs (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • एक दिन में दो से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए.
  • डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज को अंडे का सिर्फ व्हाइट पार्ट खाना चाहिए. येलो पार्ट नहीं खाना चाहिए.
  • अंडे का व्हाइट पार्ट ज्यादा खाने से विटामिन H या विटामिन B की कमी भी हो सकती है.

नई दिल्ली:

ये तो हमेशा सुना जाता है कि अंडा हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर प्रोटीन होते हैं. इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है. खास तौर से जिम जाने वाले लोग अंडे के बेनिफिट्स बखूबी जानते हैं. इसे कच्चा और पकाकर दोनों तरीकों से खाया जा सकता है. लेकिन, वहीं ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. जी हां, हमने नुकसानदायक ही कहा. इसके फायदे तो बहुत सुन लिए आपने अब जरा इसके कुछ नुकसान भी सुन लीजिए. रीसरचर्स (researchers) ने अपनी स्टडीज में इस बात का दावा किया है कि अंडे को बहुत ज्यादा खाने से बीमार हो सकते हैं. 

                                         

एक दिन में दो से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए. अंडे को वैसे तो पूरी दुनिया में बेहद यूजफुल और न्यूट्रिशिअस (nutritious) माना जाता है. इतना ही नहीं इसे हेल्दी फास्ट फूड भी माना जाता है. लेकिन, एक रीसर्च के मुताबिक ये माना गया है कि अंडे से शुगर का खतरा भी बढ़ता है. 

                                       

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज को अंडे का सिर्फ व्हाइट पार्ट खाना चाहिए. येलो पार्ट नहीं खाना चाहिए. येलो पार्ट हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. हार्ट पेशेंट्स को भी अंडों का येलो पार्ट खाने पर मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. यह आपके हार्ट की ब्लड वैसल्स में फैट की मात्रा बढ़ाकर उन्हें पतला कर सकता है.

यह भी पढ़े : ना क्रीम, ना फेस पाउडर ना मेकअप का सामान, ये है सुंदर चेहरे का समाधान

अंडे का व्हाइट पार्ट ज्यादा खाने से विटामिन H या विटामिन B की कमी भी हो सकती है. इनकी कमी के कारण स्किन प्रॉब्लम, मसल टोन की कमी, मसल पेन, फिट्स, बालों का झड़ना और दूसरी हेल्थ प्रॉब्ल्म्स भी हो सकती है. एक अंडे में काफी मात्रा में कैलोरीज (calories) होती है. एक रीसर्च के मुताबिक तीन अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन तक बढ़ सकता है. वजन बढ़ता जाएगा, दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ती जाएंगी. इसलिए यदि आप पहले से ही हेल्दी हैं तो अंडे को लिमिट में ही खाएं.

                                       

इससे उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं बॉडी पार्ट्स में सूजन और बेचैनी जैसी प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. कई बार यह शरीर पर दानों का कारण भी बन सकता है. अंडा को खाने से पहले ये चेक करना बेहद जरूरी है. कि वो कच्चा ना हो. बल्कि अच्छे से पका हुआ हो. क्योंकि कच्चे अंडे में से साल्मोनेला (salmonela) का खतरा रहता है. जिससे फूड पॉइजनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है. साथ ही इससे उल्टी, दस्त व पेट दर्द की परेशानी हो सकती है. इसीलिए अंडों को शौक-शौक में ज्यादा खाने से पहले दो बार जरूर सोचें. कुछ लोगो को अंडे से एलर्जी भी हो जाती है. जिस वजह से यदि वे अंडे खा लेते है तो उन्हे एलर्जी के रिएक्शन्स को फेस करना पड़ सकता है. 

First Published : 09 Sep 2021, 04:17:27 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×