logo-image

पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाएं या नहीं? जानें पूरी डिटेल

Physical Relations during Period: पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाना चाहिए या नहीं, यह व्यक्ति के व्यक्तिगत परिस्थितियों, स्वास्थ्य स्तर, और उनकी इच्छा के आधार पर निर्भर करता है.

Updated on: 29 Feb 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Physical Relations during Period: पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने के बारे में व्यक्ति के स्वास्थ्य और विवेक का पूरा ध्यान रखना चाहिए. कुछ महिलाएं पीरियड के दौरान शारीरिक रूप से असहज महसूस करती हैं और उन्हें इस समय में सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है. यह उनके स्वास्थ्य और शारीरिक संबंधों के अनुसार होता है. विशेषज्ञों का मानना है कि पीरियड के दौरान सेक्स करने से विशेष तरह की स्वच्छता की जरूरत होती है ताकि संक्रमण का खतरा कम हो. साथ ही, महिलाओं को अपने दायित्वों के प्रति सचेत और विवेकी रहना चाहिए और उन्हें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए.

इसलिए, क्या पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाना चाहिए या नहीं, यह व्यक्ति के व्यक्तिगत परिस्थितियों, स्वास्थ्य स्तर, और उनकी इच्छा के आधार पर निर्भर करता है. यदि कोई व्यक्ति संदेह में है, तो उन्हें एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए. पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाना या नहीं, यह पूरी तरह से आप और आपके पार्टनर की सहमति पर निर्भर करता है. कुछ लोग इसे पसंद करते हैं, जबकि कुछ नहीं.

ये भी पढ़ें: हर दिन पैदल चलने से बदल जाती है लाइफस्टाइल, जानिए कब और कैसे करना चाहिए वॉक

पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाने के कुछ फायदे

दर्द से राहत

कुछ महिलाओं को लगता है कि पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने से पेट में दर्द और ऐंठन कम होती है.

तनाव कम होता है

फिजिकल रिलेशन बनाने के दौरान ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: World Most Dangerous Virus: दुनिया की 10 सबसे खतरनाक वायरस जो लेता है लाखों जान हर साल

लुब्रिकेशन

पीरियड के दौरान योनि में प्राकृतिक रूप से लुब्रिकेशन अधिक होता है, जिससे सेक्स अधिक आरामदायक हो सकता है.

पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाने के कुछ नुकसान

संक्रमण का खतरा

पीरियड के दौरान योनि में संक्रमण का खतरा अधिक होता है.

गर्भधारण की संभावना

पीरियड के दौरान भी गर्भधारण की संभावना कम नहीं होती है, इसलिए यदि आप गर्भधारण नहीं करना चाहते हैं तो आपको गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Side Effects Of AC: सारा दिन एसी में बैठने के नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

असुविधा

कुछ महिलाओं को पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने में असुविधा महसूस होती है. यदि आप पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाने का निर्णय लेते है. अपने पार्टनर और अपना प्राइवेट पार्ट अच्छी तरह से धो लें. कंडोम का उपयोग करें. यदि आपको कोई असुविधा महसूस हो तो तुरंत रुक जाएं. यह भी ध्यान रखें कि यदि आप या आपके पार्टनर को कोई यौन संचारित रोग (एसटीडी) है, तो आपको पीरियड के दौरान भी सेक्स करने से बचना चाहिए. अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपके पार्टनर सहज महसूस करें. यदि आप किसी भी चीज को लेकर अनिश्चित हैं, तो डॉक्टर से बात करें.