logo-image

कोरोना वैक्सीन COVISHIELD को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बड़ी घोषणा, जानिए क्या कहा?

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में सभी को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है. दुनिया भर में तमाम वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन की खोज करने में लगे हुए हैं.

Updated on: 12 Nov 2020, 11:19 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में सभी को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है. दुनिया भर में तमाम वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन की खोज करने में लगे हुए हैं. अलग-अलग देशों में सैकड़ों वैक्सीन अलग अलग चरणों में ट्रायल पर है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और आईसीएमआर ने भारत की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD) के तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के नामांकन के पूरा होने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस में अब तक अज्ञात रहे जीन का पता लगाया

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD) के दो चरणों में ट्रायल हो चुके हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोवोवैक्स (Covovax) के लिए भी मिलकर काम कर रहे हैं. कोरोनावायरस की संभावित दवा कोवोवैक्स को अमेरिका ने विकसित किया है. अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसे आगे बढ़ाने पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine Latest News: ऑस्ट्रेलिया में ऑक्सफोर्ड में विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पादन शुरू

उल्लेखनीय है कि भारत में कोविड-19 संक्रमण के मामले 86,83,916 हो गए हैं. जबकि मृतकों की संख्या 1,28,121 है. आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 4,89,294 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 5.63 प्रतिशत है. उसके अनुसार देश में कुल 80, 66,501 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.89 प्रतिशत हो गई है. वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.48 प्रतिशत है.