logo-image

भारत को मिली रूसी वैक्सीन Sputnik V की दूसरी खेप, Covid-19 के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर

रूस द्वारा विकसित की गई स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची है. इस वैक्‍सीन की करीब डेढ़ से दो लाख खुराक की खेप भारत को मिली हैं.

Updated on: 16 May 2021, 09:52 AM

highlights

  • भारत को मिली Sputnik V की दूसरी खेप
  • वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची
  • Covid-19 के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर

हैदराबाद:

भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का कहर अभी भी जारी है और खतरा पहले जितना बरकरार है. हर दिन लाखों संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं तो हजारों की संख्या में मरीजों की जान जा रही है. हालांकि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. अब विदेश से भी वैक्सीन मंगाई जा रही है. इसी कड़ी में आज रूस द्वारा विकसित की गई स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची है. इस वैक्‍सीन की करीब डेढ़ लाख खुराक की खेप भारत को मिली हैं. जिसके बाद उम्‍मीद है कि इस वैक्‍सीन की खुराक जल्‍द ही बाजार में मिलनी शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : दिख रही राहत : कोरोना के मामले घटे, 24 घंटे में 3.11 लाख नए बीमार, 4077 मौतें 

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन का दूसरा बैच हैदराबाद में लैंड हो गया है. रूस के विशेषज्ञों ने इस बात की घोषणा की है कि ये कोविड-19 के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है.

अब माना जा रहा है कि स्पुतनिक-वी वैक्‍सीन से भारत में चल रहे टीकाकरण के तीसरे फेज में काफी मदद मिलेगी और इससे कोरोना संक्रमण को रोकने में सहयोग होगा. देश में ही बनी कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के बाद मॉस्को में गेमाले नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित स्पुतनिक-वी अब भारत में आपातकालीन उपयोग अनुमोदन प्राप्त करने वाली तीसरी कोविड-19 वैक्सीन है.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में भयावह हालात, अस्पतालों में बेड्स न मिलने पर होम आइसोलेशन में ही मर रहे लोग 

गौरतलब है कि रूस ने कुछ दिन पहले भी स्पूतनिक वी टीकों की 1.5 लाख खुराक भारत भेजी थीं. महामारी से निपटने के लिए स्पुतनिक-वी वैक्सीन की डेढ़ खुराक की पहली खेप रूस से 1 मई को भारत आई थी. पहली खेप लेकर आई एक विशेष मालवाहक उड़ान एक मई को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी थी, जहां से खेप डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं में पहुंचाई गईं. बता दें कि 12 अप्रैल को भारत ने रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को देश में मंजूरी दी थी. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने इस वैक्‍सीन को इंपोर्ट करने के लिए दवा बनाने वाली प्रमुख कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज को मंजूरी दी है.

भारत में यह वैक्सीन अब लगनी भी शुरू हो गई है. शुक्रवार को हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई. डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के हेड ने स्पूतनिक वी वैक्सीन की पहली डोज ली थी. साथ ही इस वैक्सीन भी कीमत भी निर्धारित कर दी घई है. टीके की आयातित खुराक की कीमत वर्तमान में 948 रुपये और 5 प्रतिशत जीएसटी प्रति खुराक के एमआरपी पर है. वहीं स्थानीय आपूर्ति शुरू होने पर कीमत कम होने की उम्मीद है.