logo-image

इस लाइलाज बीमारी ने Sara Ali Khan को किया मजबूर, खाना खाएंगी तो बन जाएगा ज़हर

सारा अली खान आए दिन अपने फिटनेस वीडियोस इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं. कभी वह ध्यान करते हुए तो कभी जिम में खुद को फिट रखने के लिए मेहनत करती हैं. उनकी फिटनेस डाइट भी हर कोई फॉलो करता है.

Updated on: 24 Dec 2021, 05:19 PM

New Delhi:

Health : बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान ( Sara Ali Khan) अक्सर अपने फिटनेस को लेकर चर्चे में रहती हैं. हालही में उनकी फिल्म ' अतरंगी रे '( Atrangi Re) रिलीज़ होने वाली है. इस फिल्म के गाने बड़े पर्दे पर आने से पहले ही धमाल मचा रहे हैं. वहीं सारा का एक सांग चका चक ने हर तरग धूम मचा दी है. सारा अली खान आए दिन अपने फिटनेस वीडियोस इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं. कभी वह ध्यान करते हुए तो कभी जिम में खुद को फिट रखने के लिए मेहनत करती हैं. उनकी फिटनेस डाइट को भी हर कोई फॉलो करता है. लेकिन इतना फिट होने के बावजूद किसी को लाइलाज बीमारी हो जाए यह बात चौकाने वाली है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में कमर दर्द से राहत दिलाएंगे सोंठ के लड्डू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सारा अली खान (Sara Ali Khan) को लेकर एक चौकाने वाली खबर सामने आई हैं. 24 वर्षीय सारा को लाइलाज बीमारी है. कभी उनका वजन 96 किलो था और इस बारे में उन्होंने 'कॉफी विद करण' में करन जौहर के साथ बातचीत करते हुए बताया था. उस दौरान सारा ने कहा था कि उन्हें एक गंभीर बीमारी है और उसी वजन बढ़ जाता है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक सारा अली खान को पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम(PCOS) की लाइलाज बीमारी है और बहुत कम लोग इस बीमारी के बारे में जानते हैं. यह बीमारी 100 लड़कियों में से कम से कम 1 या 2 लड़कियों में दिखाई देती है. इस बीमारी में बढ़ता वजन और अनियमित पीरियड्स जैसे लक्षण दिखते हैं. यह बीमारी ओवरी से जुडी होती है और इसके कारण लड़कियों के हार्मोन असुंतलन की स्थिति पैदा होने लगती है. वहीं इस बीमारी में महिलाओं के शरीर में फीमेल हार्मोन की बजाय मेल हार्मोन (एण्ड्रोजन) का लेवल बढ़ने लगता है और पीसीओएस होने पर कई गांठे (सिस्ट) बनने लगती हैं. कहा जाता है पीसीओएस होने पर महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि अगर इस बीमारी के लक्षण पहचान लिए जाएँ तो इससे बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके

लक्षण -

पीरियड्स के समय ज्यादा खून बहना.
पीरियड्स समय पर न आना. 
मुंहासे होना.
लगातार वजन बढ़ना.
सिरदर्द.
गुस्सा या मूड स्विंग्स होना. 
नींद न आना. 
शादीशुदा महिलाओं में गर्भ न ठहरना.

पीसीओएस होने का कारण क्या क्या हैं. -

पीसीओएस होने के कई कारण हैं जैसे ज्यादा जंक फ़ूड खाना, हाई ब्लड प्रेशर होना, लगातार वजन बढ़ना, ज्यादा सोचन आया डिप्रेशन में आजाना या फिर लाइफस्टाइल में कमी आना. दिन चर्या ठीक से न चलना. 

पीसीओएस का इलाज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वास्तव में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन इसके इससे छुटकारा पाया जा सकता है. इस बीमारी का असर सीधा हार्मोन्स पर पड़ता है. कुछ उपाए या फिर डॉक्टर की सलाह से ये सारे ट्रीटमेंट किये जा सकते हैं. लेकिन इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता. 

यह भी पढ़ें- ठंड ज्यादा है ज़रा Dil को संभालिए !