logo-image

भारत में नवंबर तक आ जाएगा कोरोना का रूसी टीका! इस कंपनी से हुआ ये करार

डॉ. रेड्डीज लैब ने भारत में कोरोना वायरस (Corona vaccine) का 10 करोड़ टीका बेचने के लिए रूसी निर्माता रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) से समझौता किया है.

Updated on: 16 Sep 2020, 05:33 PM

नई दिल्‍ली:

डॉ. रेड्डीज लैब ने भारत में कोरोना वायरस (Corona vaccine) का 10 करोड़ टीका बेचने के लिए रूसी निर्माता रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) से समझौता किया है. भारत में नवंबर तक यह टीका आ सकता है. इसकी खबर के आने के बाद डॉ. रेड्डीज का शेयर बीएसई पर 181 रुपये की मजबूती के साथ 4624.45 पर पहुंच गया है.

यह भी पढे़ंः AAP का मोदी सरकार पर निशाना, कुछ साल में देश को बेचकर चले जाएंगे प्रधानमंत्री 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, RDIF ने रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के भारत में क्लिनिकल ट्रायल और वितरण के लिए डॉ. रेड्डीज लेबारेटरीज से करार किया है. इस करार के अनुसार, भारत में रूसी कंपनी डॉ. रेड्डीज लैब को 10 करोड़ टीके की सप्लाई करेगी.

RDIF ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर ट्रायल सफल रहा तो नवंबर तक भारत में यह टीका उपलब्ध हो जाएगा. उन्होंने कहा कि रूस में डॉ. रेड्डीज की करीब 25 साल से कारोबार मौजूदगी है और भारत की प्रमुख वह कंपनी है. उन्होंने दावा किया कि भारत में ह्यूमन एडीनोवायरस ड्यूल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित रूसी टीका कोविड-19 से सुरक्षित लड़ाई में मदद करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि ह्यूमन एडीनोवायरस ड्यूल वेक्टर प्लेटफॉर्म का करीब रूस में पिछले एक दशक में 250 क्लीनिकल ट्रायल किया गया है और इसका कोई भी संभावित नेगेटिव नतीजा नहीं देखने को मिला है.

यह भी पढे़ंः एविएशन सेक्टर के लिए काल साबित हुआ कोरोना, बेरोजगारी बढ़ी

भारत में होगा फेज 3 का परीक्षण

डॉ. रेड्डीज के एमडी जीवी प्रसाद का कहना है कि इस टीके का फेज 1 और फेज 2 का परीक्षण सफल रहा है और अब भारत में हम इसके तीसरे फेज का परीक्षण करेंगे, ताकि जरूरी नियामक शर्तों को पूरा किया जा सके. आपको बता दें कि रूस में 11 अगस्त को दुनिया का पहला कोरोना टीका लांच किया गया था, जिसका नाम स्पुतनिक वैक्सीन रखा गया. इस टीके का फेज 1 और फेज 2 का परीक्षण किया गया था.