logo-image

Stress और Depression को चुटकियों में दूर करता है Spirulina, व्रत में भी आता है काम

स्पिरुलिना प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है. इसमें करीब 18 तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं.

Updated on: 22 May 2022, 10:30 PM

New Delhi:

स्पिरुलिना एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में ज्यादा किया जाता है. इसके फायदों को देखते हुए इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है. स्पिरुलिना प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है. इसमें करीब 18 तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा के साथ साथ विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, फाइटो न्यूट्रिएंट्स, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. साथ ही स्पिरुलिना स्ट्रेस को भी दूर भगाता है. आइये जानते हैं इस चीज़ के फायदे. 

यह भी पढ़ें- रोज़ सुबह खाली पेट टमाटर खाने से शरीर में होते ये बड़े बदलाव, जानकार रह जाएंगे हैरान

स्पिरुलिना के फायदे (Benefits of Spirulina)

1- डिप्रेशन दूर करे (Spirulina For Depression)- स्पिरुलिना में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 काफी पाया जाता है. जो डिप्रेशन को दूर करने और मस्तिष्क को पोषण देने के लिए जरूर है.  इससे दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. दिमाग को शांति मिलती है. 

2- आंखों के लिए फायदेमंद (Spirulina for Eyes)- स्पिरुलिना में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है, जिससे आंखों में होने वाली बीमारियां जैसे जेरियाट्रिक मोतियाबिंद, रेटिनाइटिस, नेफ्रोटिक रेटिनल क्षति के इलाज में मदद मिलती है. इससे आखों की रौशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. 

3- वजन घटाने में मदद करे (Spirulina for Weight Loss)- स्पिरुलिना आपका वजन घटाने में भी मदद करता है. इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे बढ़ा हुआ वजन कम करने में आसानी होती है. आप इसे व्रत में खा सकते हैं. इसको खाने से व्रत में भूक नहीं लगती है. 

4- कैंसर की रोकथाम (Spirulina Cures Cancer)- स्पिरुलिना के सेवन से शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रखने में मदद मिलती है. ये चीज़ आपको संसार जैसी खतरनाक बीमारियों से भी दूर रखता है. 

5- लिवर को बनाए हेल्दी (Spirulina for Liver)- स्पिरुलिना में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे लिवर स्वस्थ और मजबूत बनता है. स्पिरुलीन लिवर के लिए फायदेमंद है. ये लिवर को डीटॉक्स भी करता है और शरीरर को ख़राब बैक्टीरिया से बचता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं संतरे का जूस, शरीर के साथ-साथ कई समस्याएं होंगी दूर