logo-image

भारत में लॉन्च हुई कोरोना वायरस के इलाज की दवा रेमडेसिवीर, जानिए कितने रुपए में और कहां मिलेगी

दवा कंपनी जायडस कैडिला ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपयोगी दवा रेमडेसिवीर को रेमडेक ब्रांड नाम से भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दिया है.

Updated on: 14 Aug 2020, 09:38 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप तेजी से फैल रहा है और इस समय देश को कोरोना वायरस वैक्सीन की जरूरत बहुत ज्यादा है. दुनिया में अभी सिर्फ रूस ने कोरोनावायरस वैक्सीन बनाने का दावा किया है, जो अभी बाजारों में उपलब्ध नहीं है. हालांकि अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में आज तक सबसे उपयोगी दवा रेमडेसिवीर भारत में लॉन्च हो गई है. दवा कंपनी ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपयोगी दवा रेमडेसिवीर को रेमडेक ब्रांड नाम से भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दिया है.

यह भी पढ़ें: कितने समय तक प्रभावी होगी रूस की कोरोना वैक्सीन, कंपनी ने किया यह दावा

दवा कंपनी ने रेमडेसिवीर दवा की कीमत 2,800 रखी है. कंपनी ने रेमडेक की 100 मिलीग्राम की शीशी की कीमत 2,800 रुपये है, जो भारत में उपलब्ध रेमडेसिवियर का सबसे सस्ता ब्रांड है. कंपनी ने बताया कि यह दवा उसके वितरण नेटवर्क के जरिए पूरे देश में उपलब्ध होगी. यह दवा सरकारी और निजी अस्पतालों में मिलेगी.

यह भी पढ़ें: भारत के पक्ष में चीनी आक्रामकता के खिलाफ अमेरिकी सीनेट में प्रस्ताव पेश

उधर, कंपनी के हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने कहा कि रेमडैक सबसे सस्ती दवा है, क्योंकि हम चाहते हैं कि कोविड-19 के इलाज में अधिक से अधिक मरीजों तक यह दवा पहुंच सके. बता दें कि इस दवा के लिए सक्रिय दवा घटक (एपीआई) का विनिर्माण समूह की गुजरात स्थिति इकाई में किया गया है. यह कंपनी कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की कोशिश भी कर रही है और जायकोव-डी नाम की यह वैक्सीन क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे चरण में है.