logo-image

ब्लड प्रेशर और वजन को रखना है कंट्रोल, करें लाल केले का सेवन, मिलेंगे और भी लाभ

खान-पान की सही आदतों से अच्छी सेहत बनती है. खान-पान के कई नियमों का पालन हम करते हैं. अच्छी सेहत के लिए हम फलों का सेवन ज्यादा करते हैं, जिसमें केला भी शामिल है.

Updated on: 25 Feb 2021, 09:39 AM

नई दिल्ली:

खान-पान की सही आदतों से अच्छी सेहत बनती है. खान-पान के कई नियमों का पालन हम करते हैं. अच्छी सेहत के लिए हम फलों का सेवन ज्यादा करते हैं, जिसमें केला भी शामिल है. केला (Banana) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखते हैं. केला एक ऐसा फल है, जो पूरी दुनिया में खाया और पसंद किया जाता है. अभी तक आपने पीले और हरे केले को ही खाया होता. इनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी हम जानते हैं. हालांकि आज बात हम लाल केले की करते हैं. लाल रंग का केला ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में मिलता है. इस केले को रेड डक्का भी कहा जाता है. तो आइए हम आपको लाल केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें : इन घरेलू नुस्खों की मदद से दूर करें सिर, दांत और शरीर का दर्द 

लाल केले के क्या हैं स्वास्थ्य लाभ?

खून का थक्का नहीं जमता- सामान्य केले की अपेक्षा लाल रंग के केले में अधिक पोषक तत्व होते हैं. लाल केले में खनिज, विटामिन, बहुत सारे फाइबर और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसमें सामान्य केले की तुलना में ज्यादा बीटा-कैरोटीन मिलता है. बता दें कि बीटा-कैरोटीन से धमनियों में खून का थक्का नहीं जमता है.

कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार- माना जाता है कि लाल रंग के केले के सेवन से कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर काफी हद तक दूर रहती हैं. लाल केले दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है. लाल केले में मिलने वाले पोषक तत्व सीने की जलन को कम करने और दिल की बीमारियों को दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है.

वजन घटाने में कारगर- लाल केले में बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन घटाने में मददगार हो सकती है. केले का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे हम अधिक खाने से बचते हैं. जिससे वजन को आसानी से कम करने में मदद मिलती है.

एनर्जी का अच्छा सोर्स- सामान्य केले की तुलना में लाल केले को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लाल केले का सेवन करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. इसमें मौजूद नेचुरल शुगर, इंस्टेंट एनर्जी देने का काम कर सकते हैं.

एनीमिया की कमी को दूर में लाभकारी- लाल रंग के केले में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है. इससे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा विटामिन बी6 की आपूर्ति भी होती है. बी6 विटामिन, एनीमिया की कमी दूर करने में मदद कर सकता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद- लाल केले में एंटीऑक्सिडेंट मिलता है. रोजाना लाल केले का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. लाल केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट के खतरे को भी कम कर सकता है.

नोट:- यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें. न्यूज नेशन ऐसी जानकारी की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और भी पढ़ें :

ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल तो खाएं नींबू का अचार, और भी कई बीमारियों में लाभकारी होता है नींबू

Home Remedy : लौंग एक, हैरान कर देंगे इसके फायदे अनेक