logo-image

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी नहीं है गंवानी, ये गलतियां हैं Weak Eyesight की निशानी

आंखें बॉडी का सबसे जरूरी ऑर्गन होती है. इन्हीं से दुनिया की खूबसूरती को निहारते है. इनके बिना हमारे सारे काम अधूरे होते है. ऐसे में अगर आपने अपनी आंखों का ख्याल (bad habits for eyes) नहीं रखा तो या तो आपकी आईसाइट वीक हो जाएगी या रोशनी भी जा सकती है.

Updated on: 11 Jan 2022, 03:39 PM

नई दिल्ली:

कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. जिसके चलते वर्क फ्रॉम होम फिर से स्टार्ट हो गए है. जिसकी वजह से पूरा-पूरा दिन आप लोग काम में बिजी रहेंगे. इसका सबसे ज्यादा हरजाना भुगतना पड़ेगा आपकी आंखों को. आंखें बॉडी का सबसे जरूरी ऑर्गन होती है. इन्हीं से दुनिया की खूबसूरती को निहारते है. इनके बिना हमारे सारे काम अधूरे होते है. ऐसे में अगर आपने अपनी आंखों का ख्याल (bad habits for eyes) नहीं रखा तो या तो आपकी आईसाइट वीक हो सकती है या आंखों की रोशनी (bad eyesight) जा भी सकती है. इसलिए, आज हम आपको रोजाना में गलती होने वाली ऐसी गलतियां बताएंगे जिसकी वजह से आईसाइट (eyesight) पर इफेक्ट पड़ता है. 

                                                     

नींद पूरी न होना 
नींद पूरी न होने पर आंखों पर सबसे ज्यादा इफेक्ट पड़ता है. ये तो सबने सुना होगा कि रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है. अगर नींद ढंग से पूरी नहीं होती तो इससे फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी बहुत इफेक्ट पड़ता है. इसके अलावा ये आदत आंखों के सूखेपन और धुंधलेपन की भी वजह बन सकती है. आंखों की हेल्थ (quit bad habits) को बेहतर रखने के लिए रात में अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. 

                                                     

आंखों की सफाई न करना 
इसी में दूसरे नंबर पर आंखों की सफाई करना आता है. आंखों की ठीक ढंग से सफाई न करने पर इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही रोशनी (bad habits effecting eyes) भी कम होने का खतरा बना रहता है. इसलिए, दिन में कम से कम दो से तीन बार साफ पानी से आंखों को रोजाना धोना चाहिए. 

                                                     

खाने में न्यूट्रिशन्स की कमी 
आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए हर तरह के न्यूट्रिएंट्स लेने की जरूरत होती है. जिसमें विटामिन A, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन C जैसे न्यूट्रिएंट्स आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है. जैसे कि गाजर आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा आहार मानी जाती है. वैसे ही पीले और नारंगी कलर के फ्रूट्स और वेजिटेबल्स, डार्क कलर के पत्तेदार साग, अंडे, नट्स, और सी फूड्स आंखों की रोशनी बढ़ाने और उन्हें हेल्दी रखने में फायदेमंद आहार माने जाते हैं.

                                                     

बढ़ा हुआ स्क्रीन टाइम 
ज्यादातर लोग काम करते टाइम अपनी स्क्रीन का टाइम बढ़ा देते है. जो कि रोजाना की लाइफ का एक हिस्सा बन गया है. जिसकी वजह से स्क्रीन पर बढ़ा हुआ टाइम आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. फिर चाहे वो स्क्रीन टीवी की हो या मोबाइल की यालैपटॉप की. इस पर ज्यादा टाइम बिताना आंखों की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. इससे आंखों में सूखापन और खुजली जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है. कम रोशनी में स्क्रीन को देखने से आंखों पर और ज्यादा दबाव पड़ता है.