logo-image

'कोरोना वायरस से उबरने के बाद लोग फिर से हो सकते हैं संक्रमित'

भारत में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप धीरे-धीरे थमने लगा है. मगर मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं. अब कोरोना वायरस से उबरने वाले लोगों के फिर से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है.

Updated on: 21 Oct 2020, 07:54 AM

दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप धीरे-धीरे थमने लगा है. मगर मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं. अब कोरोना वायरस से उबरने वाले लोगों के फिर से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक शीर्ष अधिकारी की मानें तो कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद अगर शरीर में पांच महीने में एंटी बॉडीज कम होती हैं तो शख्स फिर से संक्रमित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: 'भारत में गुजर गया कोरोना वायरस का पीक, मगर सर्दियों में दूसरी लहर की आशंका'

आईसीएमआर के अधिकारी ने संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से मास्क लगाने और उचित व्यवहार का पालन करने की अपील की. आईसीएमआर के निदेशक बलराम भार्गव ने बताया, 'हम आंकड़े देख रहे हैं कि कितने लोग संक्रमित हुए, ठीक हुए और फिर संक्रमित हुए. आम तौर पर हम जानते हैं कि शरीर में एंटी बॉडीज़ तीन से पांच महीने तक रहती हैं.'

पत्रकारों से बातचीत में एक सवाल के जवाब में आईसीएमआर के निदेशक बलराम भार्गव ने कहा, 'सीडीसी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति 90 दिन के बाद फिर से संक्रमित हो जाता है तो आप इसे पुनःसंक्रमण बताते हैं. हम इसके अनुसार आंकड़ों को देख रहे हैं. जब यह हमारे पास उपलब्ध होंगे तो हम यह आपको दिखाएंगे.'

यह भी पढ़ें: क्रिसमस तक यहां के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के मिलने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि कुछ अध्ययन बताते हैं कि एंटी बॉडीज़ तीन महीने तक शरीर में रहती हैं जबकि कुछ कहना है कि यह पांच महीने तक रहती हैं. भार्गव ने कहा कि यह नई बीमारी है, इसलिए अभी सीमित जानकारी है. संक्रमण से ठीक होने के बाद अगर पांच महीने के अंदर किसी शख्स के शरीर में एंटी बॉडीज़ कम होती हैं तो उसके फिर से कोविड-19 से संक्रमित होने की आशंका है.