News Nation Logo

Oral Health: दांतों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

Oral Health: दातों में दर्द शुरू होने के बाद ही लोगों को उसकी देखभाल की चिंता सताती है, जबकि अगर समय रहते उस पर ध्यान दिया जाए तो इस मुसीबत से बचा जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Mar 2021, 01:10:35 PM
Oral Health Day-Easy Tips To keep Your Teeth Healthy

Oral Health Day-Easy Tips To keep Your Teeth Healthy (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • दातों में दर्द शुरू होने के बाद ही लोगों को उसकी देखभाल की चिंता सताती है 
  • अगर समय रहते उस पर ध्यान दिया जाए तो इस मुसीबत से बचा जा सकता है
  • पानी पीना एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह है जिससे मुंह की सफाई होती है

नई दिल्ली:

Oral Health: सफेद, स्वस्थ और सुंदर दांत हर किसी की चाहत होती है, लेकिन ज्यादातर लोगों को अपने दांतों (Oral Health Day) की फिक्र तब होती है जब वे काफी खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं. दातों में दर्द शुरू होने के बाद ही लोगों को उसकी देखभाल की चिंता सताती है, जबकि अगर समय रहते उस पर ध्यान दिया जाए तो इस मुसीबत से बचा जा सकता है. आपको बता दें कि दांतों (How To Care Teeth) की बेहतर देखभाल के लिए कुछ बेहद आसान और कारगर उपाय हैं, ऐसे में अगर इनपर समय रहते ध्यान दिया जाए तो आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं. इसके अलावा आपके चेहरे पर मुस्कान भी बनी रहेगी. इस रिपोर्ट में हम आपको स्वस्थ और चमकीले दांतों के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने दांतों (Teeth Care) की अच्छी देखभाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पायरिया की वजह से आपको झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी, जानिए कारण और उपाय

खूब पानी पीना चाहिए
भरपूर मात्रा में पानी पीना एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह है जिसके जरिए मुंह की समय-समय पर सफाई होती रहती है. वहीं इससे दांतों पर खाने-पीने की चीजों के टुकड़े भी नहीं जम पाते हैं. दांतों की देखभाल के लिए जरूरी है कि खाने में फलों की पर्याप्त मात्रा हो. बता दें कि फलों के अंदर कई तरह के एंजाइम और दूसरे जरूरी तत्व मौजूद रहते हैं जो कि प्राकृतिक तरीके दांतों की सफाई करते हैं. विटामिन C वाले फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद रहता है.

शुगर-फ्री च्युइंगम और हाइड्रोजन पराक्साइड से होता है फायदा
शुगर-फ्री च्युइंगम के इस्तेमाल स्लाइवा अधिक मात्रा में बनता है जो कि प्लाक एसिड की सफाई में काम आता है. वहीं पानी के अंदर हाइड्रोजन पराक्साइड को मिलाकर मुंह की सफाई करने से सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

स्ट्रॉ और ब्रश का इस्तेमाल
कोशिश करनी चाहिए कि किसी भी पेय पदार्थ को स्ट्रॉ की मदद से पिया जाए. उसकी वजह से उस तरल का दांतों के ऊपर कम नकारात्मक असर पड़ेगा. इसके अलावा हमेशा मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें. ब्रश करते समय दांतों को रगड़ना नहीं चाहिए बल्कि हल्के हाथों से ही उन्हें साफ करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Oral Health: दांतों की देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खे जान लीजिए

जीभ की सफाई बहुत जरूरी
जीभ की साफ-सफाई बहुत आवश्यक है. जीभ गंदी रहने पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं और ये मुंह की दुर्गंध की वजह बन सकते हैं. इसके अलावा लोगों को अपने खान पान में चीनी की मात्रा कम करनी चाहिए. साथ ही चिपचिपी खाद्य सामग्री के सेवन से बचना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति को दांतों में किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो रही है तो उसे तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए..

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 01:10:35 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.