News Nation Logo

पायरिया की वजह से आपको झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी, जानिए कारण और उपाय

Oral Health Day: मसूढ़ों में फैलने वाली बीमारी आज के दिनों की आम बीमारी बन चुकी है. अगर ध्यान से देखा जाए तो हर 10 लोगों में से एक को यह बीमारी पाई जाती है. किसी में ये इनफेक्शन धीरे-धीरे फैलता है तो किसी को ये परेशान करके रख देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 11 Mar 2021, 01:04:33 PM
oral health day

दांतों की समस्याएं (Photo Credit: पिक्सल्स डॉट कॉम)

highlights

  • मसूढ़ों में होने वाली बीमारी है पायरिया
  • दांतों की सफाई न करने से होती है बीमारी
  • आनुवांशिक कारण भी बनते हैं बीमारी की वजह

नई दिल्ली:

आज के असंतुलित जीवनशैली में हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है. आज की तारीख में अगर आप निरोगी हैं तो आप सबसे बड़े धनवान कहे जाएंगे. हर किसी को मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हर्ट डिजीज, लंग्स इनफेक्शन या कोई और बीमारी से जूझना ही पड़ रहा है. हालांकि ये बीमारियां एक उम्र के बाद आपको घेरती हैं लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो आपको बचपन या फिर युवावस्था में भी परेशान कर देती हैं. ऐसी ही एक बीमारी है मसूढ़ों (Oral Health Day) की बीमारीय आपको बता दें कि मसूढ़ों की बीमारी एक तरह का इंफेक्शन है जो धीरे-धीरे आपके दांतों को डैमेज कर देता है. ये बीमारी आपके दांतों के नीचे हड्डियों तक फैल जाती है.

मसूढ़ों में फैलने वाली बीमारी आज के दिनों की आम बीमारी बन चुकी है. अगर ध्यान से देखा जाए तो हर 10 लोगों में से एक को यह बीमारी पाई जाती है. किसी में ये इनफेक्शन धीरे-धीरे फैलता है तो किसी को ये परेशान करके रख देता है. इस बीमारी की वजह से आपके दांतों की हड्डियां घिसने लगती है. आपको बता दें कि मसूढ़ों की बीमारी की दो स्टेज होती हैं. पहले स्टेज में होने वाली मसूढ़ों की बीमारी को जिंवाइटीज या आम भाषा में पायरिया कहते हैं. वहीं जब ये बीमारी स्टेज-2 में पहुंच जाए तो स्थिति और भी गंभीर हो जाती है, ये मसूढ़ों में सूजन के अलावा पस भरने और हड्डी गलने की समस्या भी बन सकती है. स्टेज-2 में पहुंचने पर इस बीमारी को पीरियोडॉन्टिाइटिस कहते हैं. अगर पहली ही स्टेज पर इसका पता चल जाए तो इससे होने वाले नुकसान से बच सकते हैं.

बीमारी के लक्षण
इस बीमारी का सबसे पहला लक्षण है आपकी सांसों से बदबू आना. जब आप ब्रश करते हैं और इस बीमारी से पीड़ित हैं तो आपके मसूढ़ों से खून भी आने लगते हैं इसके अलावा मसूढ़ों में सूजन होना दांत गंदे दिखाई देना, मुंह से बहुत ज्यादा लार आना. अगर बीमारी ज्यादा गंभीर है तो फिर दांतों के बीच गैप दिखाई देना और इनमें पस भर जाना या फिर आपके दांतों का घिस जाना या कुछ भी खाते समय दांतों की स्थिति में बदलाव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

जानिए किस वजह से होती मसूढ़ों की बीमारी
आइए हम आपको बताते हैं कि मसूढ़ों की बीमारी की क्या वजहें होती हैं. मसूढ़ों की बीमारी का सबसे प्रमुख कारण है आपके मुंह में सफाई का अभाव होना, जब आप रोजाना ब्रश नहीं कर पाते हैं तो आपके दांतों में प्लाक बनते हैं और उनमें कुछ न कुछ भोजन के टुकड़े फंसे रह जाते हैं. इसके अलावा अगर आप सिगरेट और शराब के शौकीन हैं और तंबाकू का सेवन करते हैं या फिर आपको डायबिटीज है तो ये बीमारी का वजह बनते हैं. इनके अलावा एक और प्रमुख वजह से ये बीमारी आपको परेशान करती है वो है आनुवांशिकता. खानपान में विटामिन-सी और कैल्शियम की कमी भी दांतों के रोग का बड़ा कारण बनते हैं.

क्या है इस बीमारी का इलाज
दांतों की इन बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने दांतो की सफाइ करनी होगी. इसके अलावा आपको स्पेशलिस्ट की मदद से रूट सर्जरी और अगर बोन लॉस है तो फ्लैप सर्जरी और ग्राफ्टिंग करवाएं. इसके तहत दांत की जड़ की सफाई करने के बाद क्षतिग्रस्त मसूढ़े और हड्डी को सही किया जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 01:02:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.