logo-image

सिर्फ 1 टुकड़ा पनीर और शरीर की सारी समस्या हो जाएगी दूर

पनीर को तल कर या पनीर को भुज कर हर एक वैरायटी को आप चाय के साथ या नाश्ते में खा सकते हैं.

Updated on: 29 Apr 2022, 10:49 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में लगभग हर घर में पनीर की सब्जी पसंद की जाती है. पनीर को तल कर या पनीर को भुज कर हर एक वैरायटी को आप चाय के साथ या नाश्ते में खा सकते हैं. पनीर खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.  पनीर में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स के गुणों से भरपूर होती है. पनीर खाने से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही वजन भी कम होता है. सीमित मात्रा में पनीर का सेवन करें तो आपको बहुत से फायदे नसीब हो सकते हैं. आइये जानते यहीं पनीर के फायदे. 

यह भी पढ़ें- तमाम बीमारियों से लेकर वजन घटाने तक हर एक का इलाज करेगा भीगे हुए काजू

पनीर खाने के फायदे

1. हड्डियां मजबूत होती
हड्डियों को मजबूत करने के लिए पनीर खाना बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. पनीर खाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. 

2. त्वचा के लिए फायदेमंद
पनीर प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसलिए यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. पनीर खाने से स्किन चमकती है. इससे स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है. पनीर स्किन के सेल्स को हील करता है. 

3. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है और पनीर कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें पाएं जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी लाभदायक होता है. 

4. वजन कम करने में फायदेमंद
पनीर खाने के बाद शरीर को तमाम पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और पेट देर तक भरा रहता है. इसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और पेट भरा भरा लगता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में गैस और एसिडिटी की परेशानी इन फलों को खा कर करें दूर