logo-image

तमाम बीमारियों से लेकर वजन घटाने तक हर एक का इलाज करेगा भीगे हुए काजू

भिगोए हुए काजू आसानी के साथ पच जाते हैं और पेट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाते. इसलिए कहा जाता है कि हमेशा भीगे हुए काजू खाना ही फायदेमंद रहता है.

Updated on: 29 Apr 2022, 05:46 PM

New Delhi:

बचपन से ही मम्मी स्कूल जाते वक़्त काजू-बादाम खिलाती हैं. वहीं हर रोज़ सुबह भीगा हुआ बादाम भी कुछ लोगों को उनकी मम्मी देती हैं. लेकिन कभी कबार बच्चें मुंह बनाने लगते हैं. भिगोए हुए काजू( Benefits of Cashew) आसानी के साथ पच जाते हैं और पेट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाते. इसलिए कहा जाता है कि हमेशा भीगे हुए काजू खाना ही फायदेमंद रहता है. लेकिन अगर आपको काजू भीगा हुआ नहीं पसंद है तो आप आराम से कच्चा काजू भी खा सकते हैं. काजू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि कब्ज की समस्या से बचाती है. आज आपको बताते हैं भीगे हुए काजू के फायदे. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में गैस और एसिडिटी की परेशानी इन फलों को खा कर करें दूर

फाइटिक एसिड हटाने में मिलती है मदद-  जब आप काजू को भिगोकर इसका सेवन करेंगे तो इससे फाइटटिक एसिड निकल जाएगा और आसानी से पचने भी लगेगा. काजू खाने के बाद आपको पेट भरे भी नहीं लगेगा.  फाइटिक एसिड कई बार पेट की समस्याओं को पैदा करता है. पेट की तमाम समस्यों से निपटने के लिए आप काजू भिगो कर खा सकते हैं. 

पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद - काजू में फाइटिक एसिड होता है जो कि शरीर में मिनरल के अवशोषण को रोकता है. शरीर में कुछ मिनरल्स की कमी हो सकती है.  हर कोई हर प्रोटीन की कमी को पूरा नहीं कर सकता. इसलिए आप शरीर में जरूरी प्रोटीन को पूरा करने के लिए काजू भिगो कर खा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ब्रैस्ट कैंसर से लेकर दिल की बीमारियों को भी खत्म करती है इस तरह की Chocolate

वजन घटाने में मददगार-  जिनको वजन घटाना है वो लोग काजू भिगो कर खा सकते हैं.  जहां हार्मोन हेल्प भूख को नियंत्रण करने की बात आती है वहां काजू बेहद फायदेमंद होते हैं. भिगोए हुए कार्यों की कैलरी, प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है जो कि लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है.  वहीं फाइबर मेटाबॉलिज्म को सही करता है और वजन घटाने में मदद करता है. 

कोलेस्ट्रोल को करें कंट्रोल- जब आप काजू को भिगोकर खाते हैं तो यह कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होता है. काजू शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. साथ ही भिगोए हुए काजू आपके दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं.