logo-image

देश की आर्थिक राजधानी खतरे में, XE वैरिएंट ने दी भारत में दस्तक

दुनिया जहां इन दोनों वायरस से निपट ही रही थी वही अब एक और बड़ी खबर सामने आई है. वायरस के नए वैरिएंट XE ने भारत में भी दस्तक दे दी है.

Updated on: 06 Apr 2022, 06:12 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस( Corona Virus) से जहां लोगों ने राहत की सांस ली थी वहीं एक बार फिर ओमीक्रॉन नाम के वायरस ने दसराक दी. लोगों ने दुबारा अपने आप को बचाने की पूरी कोशिशें की, अपनी इम्यूनिटी के ऊपर ध्यान दिया. अपने खान पान को लेकर सतर्क हुए. दुनिया जहां इन दोनों वायरस से निपट ही रही थी वही अब एक और बड़ी खबर सामने आई है. वायरस के नए वैरिएंट XE ने भारत में भी दस्तक दे दी है. हर कोई इस बात को जानकार एक बार फिर सतर्क हो गया है. इससे पहले भी कोरोना वायरस के मरीज़ सबसे ज्यादा महाराष्ट्र( Maharashtra) में ही देखने को मिले थे. जिसके बाद पूरे देश को लॉकडाऊन का सामना करना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें- दुनिया में इस जगह सबसे पहले खाया गया था आलू, जानें इसको क्यों कहते हैं शैतान का सेब?

जानकारों के मुताबिक इसके संक्रमण का पहला केस बुधवार को मुंबई में दर्ज किया गया है. कुल 376 सैंपल लिए गए थे, जिनकी जांच में एक मरीज में कोरोना के XE वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई. इस वैरिएंट की शुरुआत युनाइटेड किंगडम से हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ताजा सर्वे में बताया है कि शहर में XE वैरिएंट और कप्पा वैरिएंट के एक-एक मामले सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल 230 लोगों की रिपोर्ट सीरो सर्वे के लिए भेजी गई थी. इनमें से 15 लोगों से ज्यादा को अस्पातल में एडमिट कराया गया है. हालांकि किसी भी व्यक्ति को ऑक्सीजन या फिर गहन निगरानी की जरूरत नहीं पड़ी. लेकिन तब भी ज़रूरी है की इस वायरस से बचने के लिए हर एक सुरक्षित तरीका अपनाया जाए. 

यह भी पढ़ें- सुबह ब्रश करते ही मसूड़ों से आता है खून, तो इन उपायों से पाएं राहत