News Nation Logo

Omicron Severe Shocking Symptom: झड़ते बाल हैं आपके कोरोना की चपेट में आने का संकेत, रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना (Corona) के दो नए सिम्पटम सामने आये हैं. जिनमें आँखें लाल हो जाना और बाल झड़ना शामिल हैं. ऐसे में अगर आप भी बाल झड़ने जैसी समस्या को आम समझ रहे हैं तो सावधान हो जाएं और आज की हमारी इस खबर को ध्यान से पढ़ें.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 06 Jan 2022, 11:10:02 AM
hair fall

Omicron Shocking Symptom: झड़ते बालों की परेशानी है कोरोना की बीमारी (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

बाल झड़ना (Hairfall) एक ऐसी समस्या है जो बेहद आम है और हर दूसरा व्यक्ति इससे जूझ रहा है. लोग इससे छुटकारा पाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. घरेलू नुस्खों से लेकर महंगे ट्रीटमेंट्स तक सब अपनाते हैं. लेकिन अगर आपको पता चले कि बाल झड़ना कोई आम बात नहीं बल्कि कोरोना का संकेत हो सकता है तब.. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. ये तो सभी को पता है कि, दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इनमें जहां कई मामलें ऐसे हैं जिनमें बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत और गंध सूंघने या स्वाद चखने की क्षमता में कमी की दिक्कत सामने आई है. तो कई ऐसे मामले भी हैं जिनमें किसी तरह के लक्षण नहीं मिले. इसी बीच अब एक चौंकाने वाली रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोना के दो नए लक्षण देखन को मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Covaxin डोज के बाद किशोरों को ना दें Paracetamol, कंपनी ने किया आगाह

दरअसल, डॉक्टरों ने कोरोना के कुछ ऐसे लक्षणों (Corona New Symptoms) के प्रति आगाह किया है, जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है. इनमें 'आंखें लाल' हो जाना या 'बालों के झड़ने' में तेजी आना शामिल है. माना जाता है कि कोरोना वायरस Angiotensin-Converting Enzyme 2 (ACE2) नामक एंजाइम के जरिए लोगों की कोशिकाओं (cells) में प्रवेश करता है. वहीं, अब डॉक्टर अब इस बात का भी अंदेशा लगा रहे हैं कि कोरोना अब आँखों के जरिये भी शरीर में एंट्री पा रहा है. 

डॉक्टरों का मानना है कि जब ACE2 एंजाइम के जरिए कोरोना शरीर पर अटैक करता है तो लोगों को लगता है कि यह सामान्य वायरल अटैक है. रिपोर्ट के अनुसार आंखों में घुसने के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) रेटिना और epithelial सेल पर अटैक करता है. ये दोनों सेल आंखों और पलक के हिस्सों को सफेद (Corona New Symptoms) बनाने का काम करते हैं. न केवल आंखें लाल हो जाती हैं बल्कि उन्हें सूजन (Eye Swelling), पानी बहना, दर्द जैसी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं. कोरोना के इस नए लक्षण पर फिलहाल रिसर्च चल रही है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटॉलॉजी एसोसिएशन का मानना है कि यह लक्षण बुखार की वजह से भी हो सकता है.  

यह भी पढ़ें: सर्दियों में फायदा देंगे इस तरह के लड्डू, घर पर बनाएं और मज़े से खाएं

वहीं अगर बात बाल झड़ने की करें तो, आमतौर पर बुखार या बीमारी की वजह से 2-3 महीने तक बाल झड़ने के मामले देखे जाते हैं. हालांकि अगर आप फिट दिख रहे हैं और फिर भी बाल झड़ रहे हैं तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे मामलों में तुरंत कोरोना टेस्ट करवा लेना जरूरी होता है. बता दें कि, इलाज के बाद 6 से 9 महीने के अंदर बाल झड़ने रुक जाते हैं. 

First Published : 06 Jan 2022, 11:03:11 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.