logo-image

Omicron से पीड़ित 24 घंटे में फैला रहा है कोरोना, नहीं हुए सावधान तो पड़ेगा रोना

खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना वायरस (Coronavirus) के पिछले अन्य वेरिएंट्स की तुलना कई गुना तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है और इसकी रफ्तार 24 घंटे के अंदर फैलने की है. 

Updated on: 16 Jan 2022, 10:51 PM

नई दिल्ली :

क्या आप जानते हैं कि आपको कोरोना कितनी देर में हो सकता है? क्या आपको पता है कि आपका साथी आपको  कितनी देर में कोरोना से संक्रमित कर सकता है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं.अक्सर लोग कोरोना की चपेत में तो आ जाते है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता की उनके अंदर संक्रमण कितनी देरी में फैला है. कई वैज्ञानिक रिसर्च और अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना वायरस (Coronavirus) के पिछले अन्य वेरिएंट्स की तुलना कई गुना तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है और इसकी रफ्तार 24 घंटे के अंदर फैलने की है. 

आपको बता दें  कि संक्रमित व्यक्ति संपर्क में आने वाले अन्य व्यक्ति को इन्फेक्टेड आसानी से 24 घंटे के अंदर कर देता है. जबकि डेल्टा समेत अन्य वेरिएंट्स में कोरोना स्प्रेडर बनने में 2 से 4 दिन का समय लगता था.एक स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति पिछले वैरिएंट्स की तुलना में जल्दी कोरोना स्प्रेडर बन जाता है. यानी ओमिक्रॉन संक्रमित व्यक्ति को दूसरे लोगों में कोरोना फैलाने वाला बनने में काफी कम वक्त लगता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus को लेकर बड़ा खुलासा- एक नहीं, दो-दो महामारियों से जूझ रही दुनिया

अमेरिकी फेडरेल हेल्थ एजेंसी डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, कोई भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति लक्षण प्रकट होने से कुछ दिन पहले और लक्षण खत्म होने के कुछ दिन बाद तक सबसे ज्यादा संक्रामक यानी दूसरों में कोरोना फैलाने वाला होता है. ओमिक्रॉन से अन्य वैरिएंट्स की तुलना में लक्षण जल्दी (लगभग 3 दिन में) पैदा हो रहे हैं, ऐसे में व्यक्ति महज एक दिन में ही कोरोना स्प्रेडर बन सकता है. यही वजह है कि अन्य वैरिएंट्स की तुलना में ओमिक्रॉन से व्यक्ति ज्यादा जल्दी कोरोना फैलाने वाला बन रहा है.