logo-image

इन लक्षण वालों को जल्द चपेट में ले सकता है Omicron, जानें बचने के उपाए

तो चलिए आज आपको बताते हैं की कमज़ोर इम्म्यूनिटी को पहचानने के लक्षण. अगर ये लक्षण आपमें हैं तो आप समय रहते इसका इलाज कर सकते हैं .

Updated on: 27 Dec 2021, 02:09 PM

New Delhi:

कोरोना के बाद अब ओमीक्रॉन वायरस ने लोगों की ज़िन्दगी में दस्तक देना शुरू कर दी है. दिन बार दिन ओमीक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं बिगड़ती तबीयत, खासी जुकाम बुखार लगभग हर एक घर में इन चीज़ों से लोग पीड़ित हो रहे हैं. इन सब बीमारियों का एक कारण है वो है कमज़ोर इम्यूनिटी. इम्यूनिटी के कमज़ोर होने से इंसान कई सारी बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. लेकिन आपकी इम्यूनिटी कमज़ोर है ये कैसा पता लगेगा ? ये अभी तक कुछ लोगों के लिए सवाल बना हुआ है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कf कमज़ोर इम्यूनिटी को पहचानने के लक्षण. अगर ये लक्षण आपमें हैं तो आप समय रहते इसका इलाज कर सकते हैं और इस खतरनाक वायरस और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस लाइलाज बीमारी ने Sara Ali Khan को किया मजबूर, खाना खाएंगी तो बन जाएगा ज़हर

कमजोर इम्युनिटी के खतरनाक लक्षण

सर्दी-जुकाम या खांसी

सर्दी-जुकाम या खांसी होना रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने का सबसे आम लक्षण है. क्योंकि कमज़ोर इम्यूनिटी के इणां इन सब बीमारियों से ज्यादा लड़ नहीं पाते. 

पेट की दिक्कतें

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण पेट से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं. जिनमे पेट दर्द, डाइरिया , जैसी समस्या आती है उनकी इम्यूनिटी कमज़ोर होती है. 

थकान रहना

इम्यूनिटी कम होने के कारण शरीर में हरदम थकावट रहती है. क्योंकि, कमजोर इम्यून सिस्टम कई बार हेल्दी ब्लड सेल्स को खत्म कर देता है. खून की कमी सिरदर्द, थकान, सांस फूलने जैसी समस्याओं का कारण बनती है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में कमर दर्द से राहत दिलाएंगे सोंठ के लड्डू

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके

हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखें.
ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं.
रोज़ जूस पीएं 
एक्ससरसाइज रोज़ करें. 
समय पर नींद लें. 
तनाव में ज्यादा न रहे. 
बीमार व्यक्तियों से दूरी बनाएं व मास्क, हैंड सैनिंटाइजर जैसे सेफ्टी तरीके अपनाएं.