News Nation Logo

Omicron BF.7: ओमिक्रोन का सब वैरिएंट बन रहा नया खतरा, चीन में मचा रहा आतंक

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 18 Oct 2022, 09:10:36 AM
Omicron BF.7

Omicron BF.7 (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • कोरोना वायरस का सब वैरिएंट BF.7 बन रहा है अब नया खतरा
  • नियमों के प्रति अनदेखी कर सकती है एक बड़ी आबादी को बीमार

नई दिल्ली:  

Omicron BF.7:  कोरोना वायरस का आतंक भले ही भारत में कम होता नजर आ रहा हो लेकिन चीन में कोरोना का नया सब वैरिएंट लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन रहा है. माना जा रहा है कि कोरोना के इस सब वैरिएंट BA.5.1.7 का खतरा दूसरे देशों को भी हो सकता है क्यों कि यह एक तेजी से फैलने वाला वायरस है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन में कोरोना केसों में अचानक आई वृद्धि के लिए मुख्य रूप से BF.7 और   BA.5.1.7 जिम्मेदार माना गया है. इन दोनों ही वायरसों को बेहद खतरनाक और तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है. इसलिए एक्सपर्ट्स की भी सलाह  है कि किसी भी हालत में लापरवाही सही नहीं होगी. फेस्टिव सीजन पर बाजारों में लोगों की भीड़ इन दिनों आम बात है ऐसे में मास्क ना लगाना गलत होगा.
 
शरीर में दर्द की शिकायत को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है लक्षण
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो BF.7 कोरोना के दूसरे वैरिएंट्स से अलग है और एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन और एंटीबॉडी पर भी हावी हो सकता है. बताया जा रहा है कि कोरोना के सामान्य लक्षणों जैसे सर्दी- जुखाम ही नए वायरस के लक्षण होंगे. लेकिन इसके मुख्य लक्षण में शरीर में दर्द की शिकायत हो सकती है. हैरतअंगेज तो यह कि जिन संक्रमित व्यक्तियों में लक्षणों का पता नहीं लग रहा उनसे भी संक्रमण का खतरा होगा. हालांकि अभी भी कोरोना के इस सब वैरिएंट के लक्षणों को ठीक प्रकार से नहीं जाना गया है.

ये भी पढ़ेंः Mycoplasma Genitalium: इस सुपरबग के घातक हैं परिणाम, चुपके से दुनिया की आधी आबादी को बना रहा बांझ

नियमों में सावधानी ना बरती तो बड़ी आबादी तक फैल सकता है खतरा
एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के केस भारत में पहले के मुताबिक कम जरूर हो चुके हैं लेकिन दुनिया भर के देश इस बीमारी की लगातार चपेट में हैं. देश में नियमों के प्रति ढिलाई का रवैया भी बरता जा रहा है. त्योहारी सीजन पर लोगों की बाजारों में भीड़ जुटना आम है. ऐसे में मास्क ना लगाना और दूसरे नियमों की अनदेखी एक बड़ी आबादी को फिर इस बीमारी की चपेट में ला सकती है. इसलिए खासकर इस सीजन में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

First Published : 18 Oct 2022, 09:10:36 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.