logo-image

पेट भर कर खाने से भी घटता है वजन, जानिए कैसे

बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग अपनी इम्यूनिटी मज़बूत करने के साथ साथ खुद को स्वस्थ रखने के पीछे भी मेहनत कर रहे हैं.

Updated on: 18 May 2022, 07:17 PM

New Delhi:

आजकल हर कोई स्लिम और फिट दिखना चाहता है. बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग अपनी इम्यूनिटी मज़बूत करने के साथ साथ खुद को स्वस्थ रखने के पीछे भी मेहनत कर रहे हैं. जो लोग काफी ज्यादा मोठे हैं वो जिम जाकर अपना वजन घटा रहे हैं. लेकिन जिम जाकर भी बात नहीं बन पाती. इस ताप्ती गर्मी में ज्यादा म्हणत करने से अच्छा है कि आप घर पर रहकर अपना वजन घटाएं. लोग घर पर रहकर डाइटिंग करने लगते हैं लेकिन अब आपको वजन घटाने के लिए डेटिंग करने की जरूरत नहीं है. गर्मी में आप इन चीजों का जमकर सेवन करें और इससे धीरे-धीरे कुछ ही महीनों में आपका वजन कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ेें- बच्चों की बढ़ानी है Immunity, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

1- दही- आपको अपने खाने में दही जरूर शामिल करनी है. आप चाहे तो दही से छाछ बनाकर पी सकते हैं इससे आपका पेट भी भर जाएगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी. दही में से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपके पेट को ठीक रखने में मदद करते हैं. इसलिए आप खाना खाने के बाद या खाने के साथ दही को खाएं. 

2- लौकी- आप खाने में लौकी की सब्जी जरूर खाएं. लौकी खाने से वजन घटता है. आप रोटी की मात्रा कम कर दें और एक बड़ा बाउल भरकर लौकी की सब्जी खाएं.  इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी और आपका पेट भी आसानी से भर जाएगा. और गर्मी लौकी की सब्जी पेट को राहत भी देगी. 

3- फल- अगर आपको पतला होना है तो अपनी डाइट में फल जरूर शामिल करें.  आप खाने में खीरा, तरबूज- खरबूज और पानी वाले फल शामिल कर सकते हैं. 

4- मोटा अनाज- आपको वजन घटाने के लिए डाइट में मोटा अनाज जरूर शामिल करना चाहिए. ज्वार- बाजरा से बनी रोटियां खाएं.  फिर मल्टीग्रेन रोटी खा सकते हैं. इससे आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा. वजन घटाने के लिए मोटा अनाज सबसे फायदेमंद माना गया है. 

यह भी पढ़ेें- पान के पत्तों को चबाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा