logo-image

अब शाम का नाश्ता नहीं रहेगा फीका, बनाएं ज़ायकेदार मूंग दाल सैंडविच

ब्रेकफास्ट के लिए मूंग दाल सैंडविच (Moong Dal Sandwich) एक परफेक्ट फूड डिश हो सकता है. नाश्ते को लेकर हमेशा ये चाहत होती है कि वो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हो.

Updated on: 31 Mar 2022, 05:54 PM

New Delhi:

अक्सर सुबह लोग ब्रकफास्ट के में क्या खाएं या शाम के वक़्त चाय के साथ क्या खाएं इस बात की दिक्कत रहती है. हर दिन कुछ न कुछ अलग बनाना हर किसी के बस  होती. ख़ास कर तब जब खाने का कोई ऑप्शन  पकोड़ी, और सैंडविच खाकर अगर आप भी होगए हैं तो अब  बना कर  खा सकते हैं. ब्रेकफास्ट के लिए मूंग दाल सैंडविच (Moong Dal Sandwich) एक परफेक्ट फूड डिश हो सकता है. नाश्ते को लेकर हमेशा ये चाहत होती है कि वो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. अब मूंग दाल के चिल्ले की जगह अब सैंडविच आप खा सकते हैं.  इस फूड डिश की खासियत है कि ये कम वक्त में ही आसानी से तैयार होता है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाते हैं मूंग दाल सैंडविच. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में स्किन की केयर करें Ice Facial से, Eye Bags से मिलेगी राहत

मूंग दाल सैंडविच बनाने के लिए सामग्री

मूंग दाल (6 घंटे भीगी हुई) – 1 कटोरी
ब्रेड स्लाइस – 6
हरी मिर्च कटी – 3
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
मक्खन
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मूंग दाल सैंडविच बनाने का तरीका -

मूंग दाल सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले हमें मूंग दाल फ्राई तैयार करनी पड़ेगी. इसके लिए मूंग दाल को लें और उसे कम से कम 6 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें. फिर एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर भूनें. इसके बाद इसमें भीगी हुई मूंग दाल को डालकर इस करते रहे. अब दाल में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, एक चुटकी हींग डालें और सभी को मिलाकर दाल को तब तक भूनें जब तक कि इसका पानी न सुख जाए. इसके बाद गैस की फ्लेम को बंद कर दें. अब मूंग दाल को एक प्लेट में निकाल लें और उसमें ऊपर से हरा धनिया डालकर मिला दें.

अब ब्रेड की दो स्लाइस लें और उनके बीच में मूंग दाल का तैयार मिश्रण रखकर फैला दें. अब एक स्लाइस से दूसरी स्लाइस को बंद कर दें. इसके बाद मीडियम आंच पर नॉनस्टिक पैन/तवा रखें. इसके बाद ब्रेड पर दोनों ओर मक्खन लगाकर तवे पर सेकनें के लिए रख दें. ब्रेड को तब तक बेक करें जब तक कि वह दोनों ओर से सुनहरी न हो जाए. इसके बाद सैंडविच को एक प्लेट में अलग निकाल लें. इसी तरह अन्य ब्रेड स्लाइस से सैंडविच तैयार कर लें. शाम और सुबह के नाश्ते के लिए अब आपका मूंग दाल सैंडविच तैयार है. 

यह भी पढ़ें- वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत, कड़कती धूप में देंगे ठंडक का अहसास