logo-image

अब घर बैठे चेक कर सकेंगे कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है या नहीं, जानिए यहां

कोलेस्ट्रॉल लाइफस्टाइल रिलेटेड बीमारियों में काफी खतरनाक है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रुटीन में कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती, लेकिन दिल की बीमारी हो सकती है.

Updated on: 17 Jun 2022, 03:18 PM

New Delhi:

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई लक्षण सामने आते हैं. लेकिन कुछ लोग इसे नज़रअंदाज़ करके आगे बढ़ जाते हैं ये सोच कर कि ये आम बता है. कोलेस्ट्रॉल लाइफस्टाइल रिलेटेड बीमारियों में काफी खतरनाक है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रुटीन में कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती, लेकिन दिल की बीमारी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब आप बिना टेस्ट करवाए भी कोलेस्ट्रॉल चेक करवा सकते हैं. लेकिन आइये उससे पहले जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ना को खतरनाक है. 

यह भी पढ़ें- मुंह में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं माउथ Cancer की शुरुआत, जानें यहां

क्यों खतरनाक है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

दरअसल शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सीधे कोई इंपैक्ट नहीं आता, लेकिन कई बार सीरियस बीमारी जैसे हार्ट अटैक हो सकता है. इसलिये इसको साइलेंट किलर माना जाता है. अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो इन एरिया में क्रैपिंग एक साइन हो सकता. अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो सगरीर में ऐठन होती है. अगर आपको भी आइए महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैरों में, पंजों में, काफ मसल्स और हिप एरिया में क्रैंपिंग यानी ऐंठन जैसी हो सकती है. हालांकि आराम करने के बाद इन हिस्सों में हो रही क्रैंपिंग में आराम पड़ सकता है. पैरों में सूजन, या चोट का जल्दी ठीक ना होना भी शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने के दूसरे लक्षण हो सकते हैं. कई बार स्किन का कलर यलोइश होने लगता है या दोनों पैरों में अलग अलग टेम्परेचर फील होना भी एक लक्षण हो सकता है.  

यह भी पढ़ें-