News Nation Logo

Health : सर्दियों में पराठा बनाएं इन 5 तरीकों से, खाने में होंगे लाइट और हेल्दी

आप स्वस्थ अनाज , अच्छी स्टफिंग और स्वस्थ तेल का इस्तेमाल करके अपने पराठों को हेल्दी बना सकते हैं. यहां ऐसे 5 आसान से तरीके हैं, जिनसे आप पराठों को हेल्दी के साथ टेस्टी भी बना पाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 16 Nov 2021, 01:33:57 PM
ccv

सर्दियों में पराठा बनाएं इन 5 तरीकों से, खाने में होंगे लाइट (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

पराठे खाना किसे पसंद नहीं होते. चाहे वो आलू का पराठा हो या दाल का. सर्दियों में तो भरपूर मक्खन के साथ गर्मा-गर्म पराठे खाने का मज़ा कुछ और ही होता है. यहां तक की लोग कभी कभी नाश्ते में भी आलू का पराठा खाना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत लोग पराठा खाने से बचते हैं. क्योंकि रोज़ रोज़ पराठा खाना लाज़मी नहीं है . कुछ लोगों को पराठा खाना भारी लगता है. कभी इनमें मौजूद तेल लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है, तो पराठे के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले आटे से लोग मोटे हो जाते हैं. ऐसी कुछ परेशानियां पराठे के साथ भी आती है. आज हम आपको ऐसी स्टाइल में पराठा बनाना बताएंगे जिसको खाने में आपको लाइट फील होगा और आप बोर भी नहीं होंगे. आप स्वस्थ अनाज, अच्छी स्टफिंग और स्वस्थ तेल का इस्तेमाल करके अपने पराठों को हेल्दी बना सकते हैं. यहां ऐसे 5 आसान से तरीके हैं, जिनसे आप पराठों को हेल्दी के साथ टेस्टी भी बना पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस हो या घर भूख लगने पर गलती से भी न खाएं ये 3 चीज़ें

 पराठे का बेस यानी आटा पूरा हेल्थ डिसाइड करता है. इसलिए पराठा बनाने के लिए मैदा की जगह हमेशा साबुत गेहूं के आटे या मल्टीग्रन आटे का उपयोग करें. 

 आप प्रोटीन, प्रोबायेाटिक्स और अन्य पोषक तत्वों को मिलाने के लिए आटा गूंथने में दही का यूज़ करें तो अच्छा होगा. आप चाहें, तो पराठे में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाने के लिए दूध भी मिला सकते हैं. इससे पराठे में नमी होगी और कैल्शियम की कमी भी पूरी होगी और पराठा भी टेस्टी बनेगा. 

 हम सभी आलू और पनीर के पराठे के शौकीन हैं. लेकिन सोया, चना, ब्रोकली, मिक्स वेज, टोफू, दाल, अंडे और मिक्स स्प्राउट्स की स्टफिंग करना भी एक शानदार ऑप्शंस हो सकता है.

 पराठे में स्वाद लाने के लिए मसलों की जगह आप जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें, जैसे अजवायन, तुलसी, धनिया, पुदीना ऐसे हर्ब हैं, जिनसे न केवल आपके पराठे का स्वाद बढ़ेगा, आप हेल्दी भी रहेंगे. 

 आप अपने पराठे को क्रंची बनाने के लिए स्टफिंग में भुने हुए चिया बीज, सूरजमुखी के बीज या फिर मिक्स सीड मिला सकते हैं. बता दें कि ये सभी बीज सभी पोषक तत्वों से भरपूर हैं. एक पराठे में लगभग 250-300 कैलोरी होती है. इस तरह से यह सलाह दी जाती है कि एक बार में एक से ज्यादा पराठा ना खाएं. एक कंपलीट मील के लिए आप पराठा हमेशा दाल, दही और छाछ के साथ खाएं.

यह भी पढ़ें- जरा सी मूंगफली, इतना बड़ा फायदा!

 

 

 

First Published : 16 Nov 2021, 01:30:49 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.