logo-image

अब वेट लॉस करना हुआ आसान , साथ में रखे ये 7 चीज़ें

वेट लॉस किसी चैलेंज से कम नहीं है आपने कई बार लोगों को कहते हुए सुना होगा की मोटा होना आसान है .वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें लगातार खाने से वजन कम होता है आप लगातार 8 चीज़ों को खाकर स्लिम एंड हेल्थी रह सकते है.

Updated on: 26 Sep 2021, 04:43 PM

New Delhi:

आपने कई बार लोगों को कहते हुए सुना होगा की मोटा होना आसान है लेकिन चर्भी घटाना उतना ही मुश्किल वेट लॉस किसी चैलेंज से कम नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वज़न कम करने के लिए डाइटिंग हमारा फैट घटाने की बजाय जरूरी वेट भी घटा देती है, जिससे हमारी बॉडी डल होने लगती है  इसलिए अगर आप वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सोच समझकर डाइट चार्ट बनाइयेगा.  वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें लगातार खाने से वजन कम होता है आप लगातार 8 चीज़ों को खाकर स्लिम एंड हेल्थी रह सकते है. 

यह भी पढे़- परिणीति चोपड़ा ने भाई शिवांग के संग गाया गाना, देखें Video

सेब
सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं. आप सब खाकर अपनी भूख ही नहीं, बल्कि वेट कंट्रोल भी कर सकते हैं. वैसे तो सेब रोजाना खाना चाहिए. तो महीने में 15 दिन इसका सेवन जरूर करें.

अंडे
अंडे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं इसमें कैलोरीज भी कम होती है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिसे खाने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है और आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

पालक
पालक में विटामिन और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं. शरीर में आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को पालक जरूर खाना चाहिए वहीं पालक का सेवन करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है, इसलिए महीने में 15 दिन इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. इसे पीने से मोटापा कम होता है. इसके अलावा ग्रीन टी के सेवन से कैंसर से बचाव भी होता है और आपका दिमाग भी तेज काम करता है.

किशमिश और मुनक्‍का

ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रून या किशमिश में कैलोरी अधिक होती है क्योंकि ये पानी की मात्रा से रहित होते हैं  तो,एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है और एक कप मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी होती है, जो कि आपके वजन को बढ़ा सकती है सीमित मात्रा में सूखे मेवे खाना सबसे अच्छा है.

यह भी पढे़- गोवा में यूं वेकेशन इंजॉय कर रही हैं अमीषा पटेल, Video में दिखा बोल्ड अवतार

संतरा
वजन कम करने का प्रयास करने वालो के लिए संतरा एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. शोध में जिक्र मिलता है कि करीब 500 मिली संतरे के जूस का सेवन अगर लो कैलोरी डाइट के साथ किया जाए, तो यह वजन कम करने के मामले में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है संतरे के फायदे हासिल करने के लिए एक गिलास संतरे के जूस के अलावा सीधे दो संतरे खाने के लिए भी उपयोग में लाए जा सकते हैं

अनार
वेट लॉस करने वाले फ्रूट्स में अनार को भी शामिल किया जा सकता है. इस बात को साउदी अरब की किंग साउद यूनिवर्सिटी के एक शोध में भी माना गया है. शोध में जिक्र मिलता है कि अनार में पॉलीफिनोल्स और फ्लेवनोइड के साथ ही एंथोसाइनिंस, टैनिन्स और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह सभी तत्व संयुक्त रूप से बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं सेवन के लिए प्रतिदिन मध्यम आकार के दो अनार सीधे या फिर जूस के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं.