News Nation Logo

अब घर पर ही करें कोरोना जांच, ICMR ने दी RAT किट को मंजूरी

यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आरएटी) किट है. इसका इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 May 2021, 06:38:53 AM
Corona Test

अब घर बैठे हो सकेगी कोरोना वायरस संक्रमण की जांच. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अब घर बैठे हो सकेगी कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान
  • आईसीएमआर ने दी होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट को मंजूरी
  • जल्द ही व्यापक स्तर पर बाजार में उपलब्ध होगी आरएटी किट

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण को पहचानने और उपचार के बीच महती भूमिका निभाता है कोरोना टेस्ट. हाल-फिलहाल एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच के जरिये ही कोविड-19 की पहचान की जा रही है. इस लिहाज से कोरोना से जंग को और प्रभावी बनाने के लिए आईसीएमआर (ICMR) ने घर पर कोरोना जांच को मंजूरी दे दी है. यानी अब कोरोना महामारी के बीच अब आप घर पर ही कोविड-19 (COVID-19) टेस्ट कर सकते हैं. वास्तव में यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आरएटी) किट है. इसका इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं. 

जल्द उपलब्ध होगी बाजार में
हालांकि आईसीएमआर ने होम बेस्ड टेस्टिंग किट के ज्यादा परीक्षण की सलाह नहीं दी है. आईसीएमआर के अलावा डीसीजीआई ने भी घरेलू टेस्टिंग किट की बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी है. यह अलग बात है कि यह टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक स्तर पर उपलब्ध कराने में कुछ समय लगेगा. जाहिर है कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना की जांच करना बहुत आसान होगा. फिलहाल भारत में केवल एक कंपनी को इसकी मंजूरी दी गई है, जिसका नाम मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड है. 

यह भी पढ़ेंः नई मुसीबत : ब्लैक फंगस से महाराष्ट्र में 90 लोगों की मौत

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड करें एप
यही नहीं, होम टेस्टिंग मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर में उपलब्ध है. इसे सभी यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं. मोबाइल एप टेस्टिंग प्रक्रिया में मार्गदर्शक की भूमिका निभाता है और कोविड-19 पॉजिटिव या निगेटिव रिजल्ट प्रदान करेगा. इस एप का नाम Mylab Covisself है.  गौरतलब है इस वक्त कोरोना के लिए, एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की जाती है. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है. ऐसे में अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने से जांच में तेजी आएगी. आईसीएमआर ने यह भी कहा कि एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने वालों को अब आरटीपीसीआर जांच करवाने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले लोग एंटीजन के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट करवाते थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 06:32:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.