logo-image

Health Tips: ठंड में कॉफी-चाय की जगह पियें ज्यादा पानी, होंगे ये फायदे

No Tea no coffee in winters, take more water for dehydration : सर्दियों में लोगों को चाय और कॉफी का मजा लेना पसंद आता है. लोग पानी का सेवन कम करते हैं. एक गिलास पानी में पूरा काम निकालने की कोशिश करते हैं. लेकिन ऐसा करके लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं. लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना है, तो कॉफी-चाय से...

Updated on: 19 Jan 2023, 12:07 AM

highlights

  • सर्दियों में चाय और कॉफी से बनाएं दूरी
  • कॉफी में उपस्थित कैफीन करता है नुकसान
  • कॉफी से शरीर के डिहाइड्रेट होने का खतरा

नई दिल्ली:

No Tea no coffee in winters, take more water for dehydration : सर्दियों में लोगों को चाय और कॉफी का मजा लेना पसंद आता है. लोग पानी का सेवन कम करते हैं. एक गिलास पानी में पूरा काम निकालने की कोशिश करते हैं. लेकिन ऐसा करके लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं. लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना है, तो कॉफी-चाय से दूरी बनानी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. क्योंकि चाय-कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर को डिहाईड्रेट कर देता है. अर्थात शरीर की नमीं को कम कर देता है. इसलिए ज्यादा पानी पीना ही आपके लिये फायदे का सौदा है. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, वो आपको आगे समझ में आ जाएगा.

इम्यून सिस्टम को न पड़ने दें कमजोर

सर्दी के मौसम में शरीर काफी नाजुक हो जाता है. इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में लोग सर्दी-खांसी-जुकाम जैसी वायरस जनित बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इन सबसे निपटने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को एकदम दुरुस्त रखना पड़ेगा. कॉफी पीने पर शरीर से पानी की मात्रा तेजी से निकलती है. बार-बार पेशाब भी आता है. ऐसे में दोपहर और शाम के समय कॉफी को एकदम न बोल दें. इसकी जगह नींबू पानी, या फ्लेवर्ड पानी का इस्तेमाल करें. 

ये भी पढ़ें : Money Laundering case : Jacqueline Fernandez का खुलासा- Sukesh Chandrashekhar ने जिंदगी बना दी 'नर्क'

डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए कर सकते हैं ये काम

शरीर में पानी की कमीं न हो, इसके लिए थोड़े-थोड़े समय में कुछ खाएं. इसके साथ पानी जमकर पियें. हो सके तो गुनगुना पानी भी पियें. हां, फलों के रस का इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं. इस बीच पानी में नमक की मात्रा न बढ़ाएं. क्योंकि पसीना न आने की वजह से शरीर में जमा नमक आपके लिए नुकसान कर सकता है. ऐसे में ताजे फल, सलाद और भरपूर पानी के दम पर आप खुद को सर्दियों के मौसम में एकदम दुरुस्त रख सकते हैं.