News Nation Logo
Banner

देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं, अगस्त तक प्रतिदिन 1 करोड़ लोगों का होगा टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में कोरोना की वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. अगले महीने जुलाई के मध्य या अगस्त तक देश में लगभग 1 करोड़ लोगों का प्रतिदिन टीकाकरण (Covid Vaccination) होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 01 Jun 2021, 05:41:47 PM
dh

Health Ministry Press Conference (Photo Credit: ANI)

highlights

  • कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना के लिए नई प्रणाली की शुरुआत
  • दिसंबर तक देश के सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य

दिल्ली :

कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Corona Second Wave ) ने देश में तबाही मचा दी थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में कोरोना के मामलों (Corona Cases) में थोड़ी कमी दिखाई दे रही है. देश में कोरोना की वर्तमान स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस पर विस्तृत जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में कोरोना की वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. अगले महीने जुलाई के मध्य या अगस्त तक देश में लगभग 1 करोड़ लोगों का प्रतिदिन टीकाकरण (Covid Vaccination) होगा.

यह भी पढ़ेंःएयर इंडिया के बर्खास्त कर्मचारियों को HC से बड़ी राहत, पढ़ें यहां  

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल कि अगर वायरस अपना रूप बदलता है तो बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे। अभी तक बच्चों के ईलाज़ पर ज्यादा बोझ नहीं बढ़ा है. अभी बच्चें में संक्रमण ने गंभीर रूप नहीं लिया है. उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान अभी मुख्य रूप से बच्चों पर है. ज्यादातर बच्चें  asymptomatic होते हैं और अगर उन्हें संक्रमण हो भी जाता है तो लक्षण नहीं के बराबर रहता है.

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है. देश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. अगस्त तक हमारे पास प्रति दिन 1 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त डोज़ होगा. साल के अंत तक यानि की दिसंबर तक देश के सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे बताया कि  'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत स्वास्थ्य कर्मी के लिए बीमा योजना' के लिए एक नई प्रणाली की शुरुआत की गयी है. जिला कलेक्टर द्वारा प्रमाणित होने के बाद बीमा कंपनी 48 घंटे में दावों का निपटारा करेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे जानकारी गई कि कोविशील्ड खुराक की अनुसूची में कोई बदलाव नहीं किया गया है यह केवल दो खुराक होगी. कोविशील्ड की पहली खुराक देने के 12 सप्ताह के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी. कोवैक्सिन पर भी यही शेड्यूल लागू.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को बीजेपी की एमसीडी पर कड़ा फैसला सुनाया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 16-22 फरवरी के बीच प्रतिदिन देश में 7.7 लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे थे. अब हम लगभग 20 लाख टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं. अब तक हम देश में कुल 34.67 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं. अग्रवाल ने कहा कि देश में सक्रिय मामलों में 50 फीसदी की कमी आई है. वहीं बीते 24 घंटे में सक्रिय मामलों में 1.3 लाख की कमी आई है. 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में एक सप्ताह से लगातार मामले घट रहे हैं, जो कि एक अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा कि तीन मई को देश में 17.13 फीसदी सक्रिय मामले थे अब वह सिर्फ 6.73 फीसदी रह गए हैं.  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 29 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जहां प्रतिदिन 5000 से कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

 

First Published : 01 Jun 2021, 05:36:59 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.