News Nation Logo
Banner

 Type 1 Diabetes: इस bollywood एक्ट्रेस के पति ने बताया क्या है डायबिटीज! ऐसे कर सकते हैं पहचान

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 15 Nov 2022, 01:09:46 PM
Type 1 Diabetes

Type 1 Diabetes (Photo Credit: priyankachopra instagram)

नई दिल्ली:  

Type 1 Diabetes: कल वर्ल्ड डायबिटीज डे था. इस मौके पर विश्व भर में आम बनती इस बीमारी के बारे में लोग एक- दूसरे को जागरुक करते नजर आए. हालांकि डायबिटीज जैसी बीमारी आपके खान- पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी है. कई बार बीमार व्यक्ति को खुद इस बारे में जानकारी नहीं होती कि वह असल में डायबिटीज का मरीज का मरीज बन चुका है. यानि इस बीमारी का वार मरीज पर धीरे- धीरे बिना भनक लगे ही होने लगता है. ऐसे में बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस ने भी कुछ जरूरी जानकारियां साझा की हैं. उन्होंने इस मौके पर टाइप वन डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में जानकारी दी है. आइए जानते हैं  टाइप वन डायबिटीज किन लक्षणों के साथ व्यक्ति को बीमार बनाता है.

निक जोनस ने बताए Type 1 diabetes चार लक्षण

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nick Jonas (@nickjonas)

ये भी पढ़ेंः World Diabetes Day 2022: घर में ही समाधान! रसोईघर में रखी ये 5 चीजें हैं मधुमेह का उपचार

निक जोनस ने बताया कि जब महज 13 साल के थे तब इस बीमारी के शिकार हुए थे. उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की है. अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने जानकारी दी कि उन्हें अपनी बीमारी का पता साल 2005 में लगा था. उन्होंने बताया टाइप वन डायबिटीज की स्थिति में शरीर में कुछ आसामन्य परिवर्तन नजर आने लगते हैं. इन बदलावों में पानी की ज्यादा प्यास लगना और बार- बार वॉशरूम जाना शामिल होता था. यही नहीं स्वभाव में हर बात पर चिड़चिड़ापन, थकावट का बने रहना और अचानक से वजन में कमी हो जाना भी टाइप 1 डायबिटीज की ओर इशारा करता है.

Type 1 diabetes का उपचार इन बातों का रखें खास ख्याल

हालांकि अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे डॉक्टर की सलाह पर काम करना चाहिए. क्योंकि इस बीमारी के बढ़ने से कुछ घातक परिणाम भी शरीर को भुगतने पड़ते हैं. वहीं शुरुआती स्टेज पर कुछ बातों पर ध्यान दें बीमारी का उपचार हो सकता है. जैसे डायबिटीज की स्थिति में शरीर को अधिक तनाव की स्थितियों से बचाना चाहिए और आराम करना चाहिए. वहीं हेल्थी खानपान इस बीमारी का एक बढ़िया समाधान है. व्यायाम करना भी शरीर के लिए फायदेमंद रहता है. इसके अलावा ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, ब्लड शुगर, कोलोस्ट्रोल और बीपी की समय- समय पर जांच करवानी चाहिए.

First Published : 15 Nov 2022, 01:09:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.