News Nation Logo

Omicron Skin Symptoms: ओमिक्रोन के नए लक्षण में आम सी दिखने वाली ये 4 स्किन प्रॉब्लम्स शामिल, सर्दी के साइड इफेक्ट्स नहीं.. हो सकता है बड़ा खतरा

आज हम आपको Omicron के 4 ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा यानी कि स्किन से जुड़े हैं. ये लक्षण आमतौर पर सर्दियों के दौरान ही देखे जाते हैं लेकिन ये कोई सर्दी के साइड इफेक्ट्स नहीं बल्किआपकी सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 18 Feb 2022, 05:55:05 PM
skin

पैरों में सूजन- खुजली और फटें होंठ हैं Omicron के छिपे और खतरनाक लक्षण (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

ओमिक्रॉन के कई लक्षणों से जुड़ीं जानकारी साफ हो चुकी हैं लेकिन यह वेरिएंट इसलिए भी अलग है क्योंकि कई बार इसके लक्षण साफ नहीं भी होते हैं. Omicron के लक्षणों के बारे में आप में से ज़्यादातर लोगों को पता होगा लेकिन वहीं, कुछ ऐसे भी लक्षण हैं जो बेहद अजब गजब हैं. स्किन पर इसके असर को लेकर भी ओमिक्रॉन के लक्षण हैं, जिसके बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही 4 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा यानी कि स्किन से जुड़े हैं. ये लक्षण दिखने में बहुत ही मामूली लगते हैं और आमतौर पर सर्दियों के दौरान ही देखे जाते हैं लेकिन ये कोई सर्दी के साइड इफेक्ट्स नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: तांबे का बर्तन और सोने की आदत, इन सीक्रेट बातों को जल्द अपनाने से मिलेगी सेहत को अफलातून राहत

पैर की उंगलियों में खुजली (Itchy Toes)
ओमिक्रॉन का एक लक्षण यह है कि पैर की उंगलियां सूजकर लाल या बैंगनी हो जाती हैं. इसके अलावा पैर की उंगलियों में भी खुजली हो सकती है. सूजन से पैर की उंगलियों में छाले (Blister), खुजली या दर्द भी हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन का कहना है कि कुछ लोगों को खुजली होने से उस जगह पर छाले तक हो जाते हैं. वहीं, कई लोगों की फुंसियों में मवाद (Pus in Pimples) तक भर सकता है.

फटे होंठ (Chapped Lips)
कई कोविड19 संक्रमण के लक्षण आम सर्दी वाले लक्षणों के जैसे हो सकते हैं, फटे होंठ उनमें से एक हैं. अगर आपके होंठ फट गए हैं या होठों में दर्द है, तो यह कोविड19 का खतरा हो सकता है. वहीं कई लोग कोरोना से रिकवर होने के बाद भी इस समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Cancer Myths: बच्चों में होने वाला कैंसर है 'अफवाहों' वाली बीमारी, जानिए इसके पीछे का सच

ड्राय स्किन (Dry Skin)
कई लोगों की स्किन ड्राय भी हो जाती है. यह समस्या बढ़ने पर स्किन ड्राय हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है. यह परेशानी कोरोना से रिकवर होने के बाद भी काफी दिनों तक रह सकती है. इससे बचाव के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें. 

लाल चकत्ते या दाने (Rashes)  
कई लोगों को लाल दाने या चकत्ते की समस्याएं भी हो जाती हैं. आप अपनी त्वचा पर बिना किसी स्किन एलर्जी के इस तरह के चकत्ते देख सकते हैं. आपको अगर खांसी-जुकाम के साथ यह दाने हुए हैं, तो इसे सर्दी का साइड इफेक्ट न मानें. यह ओमिक्रॉन का एक लक्षण हो सकता है.

First Published : 18 Feb 2022, 05:55:05 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.