News Nation Logo

तांबे का बर्तन और सोने की आदत, इन सीक्रेट बातों को जल्द अपनाने से मिलेगी सेहत को अफलातून राहत

आज हम आपको बड़े मजेदार और छोटे छोटे आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप बिना जिम वाली मेहनत और खाने पीने में सख्ती किये रोजाना खुद को चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 18 Feb 2022, 04:49:44 PM
healthy lifestyle tips 1544074501

तांबे का बर्तन और सोने की आदत, इन सीक्रेट बातों से मिलेगी सेहत को राहत (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

कहते हैं कि छोटी-छोटी बातों से सेहत जुड़ी हुई होती है. जैसे, सुबह ब्रश करके खाना खाना बहुत छोटी-सी आदत हो सकती है लेकिन फिर भी इससे डेंटल हेल्थ जुड़ी हुई है. कई लोग सुबह बिना ब्रश किए चाय-कॉफी पी लेते हैं. आगे चलकर ऐसे लोगों को डेंटल हेल्थ से जुड़ीं कई परेशानियां हो जाती हैं. वहीं, ओवरआल हेल्थ की बात करें तो अक्सर Healthy रहने के लिए यही सलाह दी जाती है कि जमकर एक्सेसाइज करें, खाने पीने में सख्ती बरतें या फिर तरह तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लें. लेकिन आज हम आपको बड़े मजेदार और छोटे छोटे सीक्रेट नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप बिना इतनी मेहनत के ही रोजाना खुद को चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं और सेहत के खजाने में बढ़ोतरी कर सकते हैं.   

यह भी पढ़ें: Cancer Myths: बच्चों में होने वाला कैंसर है 'अफवाहों' वाली बीमारी, जानिए इसके पीछे का सच

तांबे के बर्तन में पानी पीना 
तांबे के बर्तन में पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में पानी पीने से डाजेशन सिस्टम (Digestion System) इम्प्रूव होता है. तांबे में बैक्टीरिया-नाशक गुण होते हैं, जो संक्रमण होने से बचाता है. तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी लिवर के लिए भी हेल्दी होता है (Copper Water beneficial for Liver Problems). आपको अगर ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो आपको रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए (Copper Water for Glowing Skin). 

आठ घंटे सोने की आदत 
कई लोगों को लगता है कि पांच घंटे की नींद काफी होती है लेकिन ऐसा नहीं है. रोजाना 10 घंटे काम करने के बाद 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ये आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं और पूरा आराम नहीं करने देते. जिस वजह से आप 8 घंटे की नींद के बाद भी आराम महसूस नहीं करते हैं.

यह भी पढ़ें: अब गोलगप्पे करेंगे आपकी जिंदगी से तनाव और मोटापे को दूर

डाइट में प्रोटीन ज्यादा लें
खाने में प्रोटीन (Rich Protein Diet) की मात्रा ज्यादा लें. प्रोटीन लेने से बॉडी फिट रहती है और शरीर से फैट भी कम होता है. आप फिजिकल वर्क करते हैं, तो आपको डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी डाइट में दूध को शामिल करना चाहिए.

सीधा बैठना बहुत जरूरी 
वर्क फ्रॉम होम हो या फिर ऑफिस दोनों जगह एक्सट्रा टाइम बैठना होता है, इसलिए हम अपने दिन का सबसे ज्यादा समय बैठकर गुजारते हैं. अगर इस दौरान आपकी कमर या शरीर की पॉजिशन सही नहीं होती, तो अन्य अंगों पर ज्यादा दबाव पड़ता है और दर्द की शिकायत होने लगती है, इसलिए बैठते हुए कमर को बिल्कुल सीधा रखें.

First Published : 18 Feb 2022, 04:49:44 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.